January 31, 2023

देहरादून से दिल्ली रुट पर पहली बार इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू, ये है किराया…

Uttarakhand News: अगर आप देहरादून से दिल्ली जाने की सोच रहे है तो आपके लिए अच्छी खबर है। देहरादून से दिल्ली रुट पर पहली बार इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो गया है। अब यात्री इन बसो से आरामदायक सफ़र कर सकेंगे। उत्तराखंड परिवहन निगम को देहरादून से दिल्ली मार्ग पर चलाने के लिए पांच इलेक्ट्रिक बसें मिल गई हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शासन ने एक साल में 610 इलेक्ट्रिक बस चलाने का टारगेट रखा है। यह बसें सुपर लग्जरी श्रेणी की हैं, जिसमें आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जर, रीडिंग लाइट और अधिक लेग स्पेस है। इन बसों में इंजन ना होने के कारण वाहनों से कोई आवाज़ भी नहीं निकलती है।

बताया जा रहा है कि एक बस की क्षमता 45 यात्रियों की है।यह बस चार्जिंग होने के बाद लगभग 300 किलोमीटर तक चल सकती है। बस का किराया वॉल्वो बस जितना यानि करीब 888 रुपये होगा। रिपोर्टस की माने तो लम्बी दूरी के रूट पर दिल्ली-देहरादून के बीच चलने वाली यह पहली बस है रूट के बीच में 4 जगह चार्जिंग प्वाइंट लगे है।

गौरतलब है कि अभी तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून शहर के भीतर सिटी बसों के रूप में ही हो रहा था। अब लंबी दूरी के मार्ग पर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में उत्तराखंड अग्रणी राज्यों में आ गया है। बताया जा रहा है कि अगर इन पांच बसों का संचालन सफल होता है, तो आने वाले समय में राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय मार्गों पर 50 और इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.