September 26, 2022

बेटी की शादी के लिए सरकार देगी 50 हजार, बस करना होगा ये काम, पढ़ें योजना…

Uttarakhand News: अगर आप बेटी की शादी करने जा रहे है और पैसों के लिए परेशान है तो आपकों किसी के आगे हाथ नहीं फैलाने पड़ेंगे। सरकार बेटियों की शादी के लिए योजना चला रही है। जिसके तहत आपको बेटी की शादी के लिए आसानी से 50 हजार रुपए मिल जाएंगे। बस इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ समाज कल्याण विभाग में अप्लाई करना होगा।

ऐसे कर सकते है आवदेन

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अगर आपको शादी के लिए सरकार से अनुदान (Marriage Grant) चाहिए तो फार्म भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ समाज कल्याण विभाग में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत बीते माह से आवेदन शुरू हो चुके हैं। अभी तक 70 अभ्यर्थियों के आवेदन आए। दस्तावेज जमा करने के दो विकल्प रखे गए हैं। कार्यालय आने में असमर्थ अभ्यर्थी डाक के माध्यम से भी दस्तावेज भेज सकता है। हालांकि,खामी रहने पर दस्तावेज पूरे करने का मौका दिया जाएगा।

आवेदन के लिए अनिवार्य दस्तावेज व शर्तें

  • परिवार रजिस्टर की नकल
  • अभ्यर्थी के पारिवार की मासिक आय चार हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • शादी का कार्ड दस्तावेजों के साथ करना होगा संलग्न।
  • राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड की छाया प्रति ।
  • शपथ प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, स्थायी, मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • अभ्यर्थी के नाम से बैंक खाता खुलवाना होगा। इसके साथ ही बैंक खाते की डिटेल देनी होगी।
  • फार्म में मोबाइल नंबर दर्ज करना अनिवार्य होगा।

केंद्र सरकार देती है 51 हजार रुपए

गौरतलब है किराज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार भी बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए कई आर्थिक योजना चलाती है। जिसमें बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और उनकी शादी जैसे मांगलिक काम के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। केंद्र और राज्य सरकारों ने बेटियों की शादी के लिए Shadi Anudan Yojana योजना शुरू की है। जिसमें बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये दिए जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.