August 10, 2022

उत्तरकाशी : गंगोत्री यमनोत्री धामो के सौन्दर्यीकरण को लेकर अधिकारियों के साथ ली बैठक

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने स्वच्छ भारत मिषन के अर्न्तगत स्वच्छ आईकन प्लेस (एस.आई.पी) गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के सौर्न्द्रयकरण,स्वच्छता एवं सुदृड़ीकरण को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। जिलाधिकारी ने गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में गेल एवं ओएनजीसी के सहयोग से कराए जा रहें कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने दोनों धाम के प्लान का प्रस्ताव बनाने के निर्देष स्वजल को दिए।

पर्यावरणीय विषेशज्ञ स्वजल लोकेन्द्र चौहान ने बताया कि गंगोत्री धाम के सौर्न्द्रकरण सहित आदि कार्यो के लिए करीब 22 करोड़ 75 लाख के कार्य ओएनजीसी एवं यमुनोत्री में 12 करोड़ 82 लाख के कार्य गेल कम्पनी के सहयोग से किए जाने प्रस्तावित है। गंगोत्री में करीब 35 लाख एवं यमुनोत्री में 72 लाख की धनराषि आवंटित हुई है। यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग एवं धाम परिसर में वायरलेस सिस्टम लगाया गया है। जनपद आपदा परिचालन केन्द्र से यमुनोत्री धाम की सम्पूर्ण गतिविधयां वायरलेस सिस्टम के माध्यम से सीधी देखी जा सकती है। आवंटित धनराषि को षत प्रतिषत खर्च किया गया है। धनराषि की मांग को लेकर दुबारा प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि आगामी 22 जून को देहरादून एवं 25 व 26 जून को हैदराबाद में गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के मंदिर समिति के लोगों के साथ बैठक होनी है।
बैठक में उप निदेषक गंगोत्री नेषनल पार्क श्रवण कुमार, सीएमओ नौटियाल जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, अधिषासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभुविष्वमित्र रावत, परियोजना निदेषक बी.डी रतूड़ी आदि उपस्थित थे।