November 26, 2022

उत्तरकाशी : धूम धाम से मनाई गई हनुमान जयंती

  • उत्तरकाशी

जिले में शनिवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर हनुमान समिति की और से नगर में विशाल रैली का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूल के छात्रों ने बैंड की धुनों पर रैली की अगुवाई की। उसके बाद हनुमान झंडी को भक्तों ने कंधे पर हनुमान मंदिर तक पहुचाया। रास्ते में श्रद्धालुओं ने झंडी पर चुनियाँ बांध कर अपनी मुरादें मांगी। इसके बाद हनुमान मंदिर में करीब 100 मीटर लंबी झंडी लगाई गई।
इसमें सेकड़ो लोग शामिल हुए। आज श्री राम जी के परम भक्त श्री हनुमान जी का जन्मोत्सव है और चैत्र मास की पूर्णिमा भी है। श्री हनुमान जी महाराज सभी शत्रुओं का विनाश कर देते हैं और भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं ।यदि कोई 108 लौंग की माला बनाकर श्री हनुमान जी महाराज को धारण कराएं तो उनके कोर्ट कचहरी से संबंधित कार्य में रुकावट दूर हो जाती है। जो हनुमान जी महाराज को सिंदूर का चोला चढ़ाते हैं सिंदूर अर्पण करते हैं उनको श्री की प्राप्ति होती है। जो हनुमान जी महाराज को जनेऊ धारण कराते हैं उनका वर्चस्व बना रहता है।जो हनुमान जी महाराज को गुड़ चने का भोग लगाते हैं उनके यहां पर सुख शांति बनी रहती है।
जो हनुमान जी महाराज को रोट का भोग लगाते हैं उनके यहां पर मां अन्नपूर्णा के साथ श्री गणेश जी की कृपा बनी रहती है। हनुमान जी महाराज के आगे चमेली के तेल का दीपक जलाते हैं उनके यहां ऊपरी बाधाओं से कोई परेशानी नहीं होती है। हनुमान जी महाराज के आगे सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं तो उनको शनि संबंधित शत्रु संबंधित कोई पीड़ा नहीं होती।
जो हनुमान जी महाराज के आगे घी का दीपक जलाते हैं सर्व सुख की प्राप्ति होती है।जो हनुमान चालीसा बजरंग बाण ओर सुंदर कांड सकल्प करते है उन पर हनुमान जी की असीम कृपा प्राप्त होती है।जो भी करे श्रद्धा से करें।हनुमान जी आप कहे कि आप सब कुछ कर सकते है ऐसा कोई भी काम नही है जो आप नही कर सकते है।मेरा एक छोटा सा काम है आप उसे भी कर दीजिए।ऐसा कहकर उनके सिंदूर का तिलक स्वयं के लगावें।कल ही रात्रि में पानी मे चंद्र देव के दर्शन अवश्य करें।