December 8, 2022

उत्तरकाशी : विद्यायक गोपाल रावत ने किया “हरिमहाराज दुधगाडू फुलाई मेले” का उद्धघाटन, शौचालय निर्माण के लिए दिए 2.50 लाख

  • उत्तरकाशी से INDIA 121

बड़ागड्डी क्षेत्र के पौराणिक, धार्मिक एवं विकास मेला हरिमहाराज दुधगाडू फुलाई मेले का हरिमहाराज के सानिध्यम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत एवं विषिश्ठ जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव ने दीप प्रज्वलित कर उद््घाटन किया।
इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि क्षेत्र के लोगों की समस्या के निराकरण के लिए विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये गये जिससे एक स्थान पर लोगों की समस्या का निदान हो सके। उन्होंने कहा कि मेले को विकास का स्वरूप देने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का प्रयास रहा है जिससे यह मेला आज विकास मेले के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्या के निराकरण के लिए वे हमेषा लोगों की मद््द के तत्पर है। कहा कि सितम्बर माह से वे हर गांव का भ्रमण करेंगे जिससे लोगों की समस्याओं का निराकरण कर सके।
विधायक रावत ने कहा कि हरिमहाराज के स्थल कुजनपुर में ऐसी व्यवस्था की जायेगी कि वहां सैकड़ों लोग रात्रि निवास कर सके, साथ ही हरिमहाराज ट्रेक रूट को वन विभाग के माध्यम से विकासित करने का उन्होंने आष्वासन दिया। उन्होंने हरिमहाराज मेला स्थल पर एक हाॅल (कक्ष) बनाने का भी आष्वासन दिया।
मेला स्थल पर आने से पूर्व उन्होंने राजकीय इण्टर कालेज में प्रधानाचार्य से कालेज में षौचालय की स्थिति की जानकारी ली उन्होंने षौचालय निर्माण के लिए विधायक निधि से 2.50 लाख रूपये देने की बात कही। विधायक  रावत ने ग्रामीणों को नगदी फसल को बढ़ावा देने के लिए कहा इसके लिए उन्होंने क्षेत्र के प्रगतिषील कृृशक दलवीर सिंह चैहान का उदाहरण दिया।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नगदी फसल का उत्पादन एवं खेती को प्रोत्साहन के लिए वे सहयोग करेंगे।  जनपद के  विकास के लिए प्रयासरत है, कहा कि जोषियाड़ा में डबल लेन मोटर पुल की स्वीकृृति मिल चुकी है। क्षेत्र में पेयजल की समस्या को देखते हुए पपिंग योजना की स्वीकृृति भी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि वे नषे के हमेषा खिलाफ रहे है इस लिए नषा मुक्त समाज बनाने के लिए सभी को सहयोग करना चाहिए। कहा कि विवाह समारोह को नषा विहीन बनाने के सभी को प्रयास करने चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि गरीब आदमी अपनी समस्या को लेकर जब उनके पास आये तो उस व्यक्ति को एक गिलास पानी जारूर पिलायें साथ उसकी समस्या को गम्भीरता से निस्तारण करें।
इस मौके पर जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि मेले हमारे सांस्कृृति धरोहर है इसे संजोकर रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। कहा कि हरिमहाराज पौराणिक एवं धार्मिक मेले के अवसर पर सभी विभागों के द्वारा स्टाल लगाये गये है जिसका मकसद लोगों को विभागों की विभागीय जानकारी एक ही स्थान पर मिलीे एवं उनकी समस्याओं का निस्तारण एक ही स्थान पर हो। इससे पूर्व विधायक  गोपाल रावत एवं जिलाधिकारी ने सभी स्टालों का निरीक्षण किया। इससे पूर्व ब्लाक प्रमुख चंदन सिंह पंवार ने सभी अतिथियों का स्वागत सम्बोधन किया।
मेले में राजकीय इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा अतिथियों के सम्मान में स्वागत गान किया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती भी दी। आदर्ष विद्यालय की छात्राओं ने सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये क्षेत्र की पौराणिक नृृत्य रासों का आयोजन भी किया गया।
मेले में समाज कल्याण, बाल विकास, पर्यटन, स्वास्थ्य, पषुपालन, कृृशि, ग्राम्य विकास, डेरी विकास, सर्व षिक्षा, उद्योग, उद्यान अक्षय ऊर्जा आदि विभागों ने स्टाल लगाकर अपने-अपने विभागों की विभागीय जानकारी दी। बहुद््देषीय षिविर में समाज कल्याण विभाग द्वारा चार विभिन्न पेंषन योजना के आवेदन स्वीकृृत किये गये जबकि 14 आवेदन वितरित किये गये।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, पुलिस उपाधीक्षक मनोज कुमार ठाकुर, कृृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, उद्यान अधिकारी राकेष कुमार तेवतिया, समाज कल्याण अधिकारी जीत सिंह रावत, जिला कार्यक्रम अधिकारी मौहित चैधरी, पूर्व प्रमुख भटवाड़ी सुरेष चैहान, दुग्ध संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र नौटियाल, मीडिया प्रभारी विजयपाल मखलोगा, विजय संतरी, प्रधान ग्राम सभा कुरोली अमर सिंह, साड़ विजेन्द्र सिंह, कंकराड़ी द्रोपती गुसांई, बोगाड़ी कविता गुसांई, क्षेत्र पंचायत सदस्य कुरोली संतोशी गुसांई, कंकराड़ी दलवीर सिंह चैहान सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

  • BY INDIA 121