January 31, 2023

उत्तराखंड में आज फिर भूकंप से डोली धरती, ऋषिकेश के पास था केंद्र…

Earthquake: उत्तराखंड की भूमि एक बार फिर भूकंप से डोली है। शनिवार यानि आज फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। तीन दिन में आज तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।  बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ऋषिकेश के पास रहा, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मंगलवार देर रात के बाद बुधवार की सुबह उत्‍तराखंड में दोबारा भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अभी भूकंप का खौफ हटा ही था कि आज एक बार फिर देवभूमि में भूकंप महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि शनिवार शाम 4 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं है। लेकिन लोगों में दहशत हनी हुई है।

रिपोर्ट की माने तो हिमालयन बेल्ट में फाल्ट लाइन के कारण लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं और भविष्य में इसकी और आशंका बनी हुई है। उत्तराखंड में विनाशकारी भूकम्प का भी एक इतिहास रहा है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी और चमोली जिले में दो बड़े भूकम्प पहले भी आ चुके हैं। जिस वजह से भूकम्प का हल्का झटका महसूस होती ही लोग दहशत में आ जाते हैं।

गौरतलब है कि भूकम्प के मद्देनजर हिमालयी राज्य उत्तराखंड को बेहद संवेदनशील माना जाता है। भूकम्प के लिहाज से अति संवेदनशील जोन पांच में इसके रुद्रप्रयाग (अधिकांश भाग), बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जिले के हिस्से आते हैं, जबकि ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी व अल्मोड़ा जोन चार में हैं। देहरादून व टिहरी दोनों जोन में आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.