August 18, 2022

उत्तरकाशी : यात्रा की तैयारियों का DM व गंगोत्री विधायक ने लिया जायजा, गंगोत्री में की विभागों की बैठक

  • उत्तरकाशी

चारधाम यात्रा की तैयारी को लेकर गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत एवं जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय से लेकर गंगोत्री तक यात्रा रूट का जायजा लिया। उन्होने 15 मार्च को सभी संबंधित विभाग के अधिकारी को यात्रा से संबंधित कार्यों का प्लान रिपोर्ट बनाकर देने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने गंगोरी में जीरो पार्किग जोन रखने एवं पूरे यात्रा मार्ग पर मलवा आदि सामाग्री को हटवाने की निर्देश उपजिलाधिकरी को दिया। जबकि बीआरओ को नेताला में नदी तट पर जाने वाली सडक को बंद करने एवं हीना के पास सडक किनारे पत्थर को तोडने के निर्देश दिये। साथ ही सडक के किनारे नाली एवं कलवट की सफाई करने के निर्देश दिया। सवारीगाढ में बीआरओ को पुलिस जवान की तैनाती हेतु हट  एवं औगी लालढांग में पत्थर गिरने की खतरे को देखते हुए बाउजर तथा सेटेलाईट फोन देने के निर्देश दिये। उन्होने भटवाडी में कूडा निस्तारण हेतु बडे डस्टवीन लगाने के तथा सडक को चढेती में नीचे से बनाने के निर्देश उपजिलाधिकारी एवं अ0अ0 लोनिवि को दिया। थेरांग, सोनगर से पहले एवं सुक्की आदि संवेदनशील स्थानों मे सडक को सुरक्षित बनाने हेतु बीआरओ को निर्देशित किया, कहा कि दिवार, क्रेस बेरियर एवं रिफलेक्टर लगवाना सुनिष्चित करें। उन्होने यात्रा रूट में पडने वाली पढावों पर शौचालय बनाने, तथा पेयजल की समुचित व्यवस्था उपलब्ध करने के निर्देश दिये। गंगनानी में शौचालय की निर्देश के अनुरूप सफाई न करने पर एएमए जिला पंचायत की वेतन रोकने के निर्देश दिये।
गंगोत्री मंदिर परिसर पहुंचकर जिलाधिकारी डा0 चौहान ने विधायक श्री रावत की उपस्थिति में यात्रा काल में सेवा प्रदान करने वाले संबंधित विभागों के अधिकारी की बैठक ली। उन्होने अ0अ0 विधुत विभाग को गंगोत्री धाम 15 मार्च तक ग्रीड से जोडने की निर्देश दिया। कहा कि उपभोक्ता को कनेक्शन देना शुरू करें, जो परिवार एपीएल व बीपीएल के श्रणी में आता है उन्हे सौभाग्य योजना से आच्छादित करें। गंगात्री धाम एवं रूट में पेयजल आपूर्ति के लिए अ0अ0 जनसंस्थान को निर्देश किया कि त्रुटि रहित समुचित व्यवस्था समय से पूर्व ठीक करें। उन्होने गंगा प्रदूषण एवं जलसंस्थान को गंगोत्री में 15 मार्च से सीवर लाइन में कनेक्सन से जोडना शुरू करें। उन्होने गंगात्री धाम को प्लास्टीक रहित करने हेतु उपजिलाधिकारी को समय समय पर छापामारी अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होने गंगोत्री धाम में कूडादान लगाने एवं कूड़ा निस्तारण के लिए हाईड्रोलीक ट्रक से सेवा देने हेतु स्वजल को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि गौमुख जाने वाले लोगो के पास की बुकिंग की जानकारी प्रतिदिन वायरलेस से देना सुनिश्चित करें। तथा सीएमओ को निर्देशित किया कि यात्रा रूट में स्थापित होने वाले स्वास्थ्य कैंप, 108 एवं आदि की तैनात देना सुनिष्चित करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ददन पाल, सीडीओ विनीत कुमार, डीएफओ संदीप कुमार, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, गंगोत्री मंदिर समिति सचिव सुरेष सेमवाल, अ0अ0 जलसंस्थान बी एस डोगरा, सीएमओ आर सी आर्य सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं मंदिर समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे।