August 18, 2022

उत्तरकाशी : जोगटा नृत्य और हाथी स्वांग को देखने के लिए उमड़े लोग

  • उत्तरकाशी

विष्व रंगमंच दिवस के मौके पर ‘‘फेस्ट उत्तरकाषी 2018’’ के तहत आयोजित कार्यक्रम के दूसरे दिन जिलाधिकारी डा0 आषीश चैहान ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में षिरकत कर विकासखण्ड नौगांव के दुरस्तगांव सरनोल के जोगटा लोक नृत्य को मुहुर्त रूप देकर कार्यक्रम का षुभारंभ किया। उन्होने सभी कलाकारो के उत्साह बढाते हुए कार्यक्रम की प्रस्तुती की षुभकामनाऐं दी।
आपको बता दें की जिलाधिकारी डा. आशीष की पहल पर उपजिलाधिकारी भटवाड़ी देवेन्द्र सिंह नेगी, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भण्डारी, लोक गायक एवं साहित्यकर्मी ओम बधानी व रंगकर्मी सुरेन्द्र पुरी की विगत तीन माह से कार्यक्रम के सफल बनाने के लिए अथक प्रयास किया गया। जनपद के विभिन्न क्षेत्र की सांस्कृतिक गतिविधियों एवं वेषभूषा का संकलन कर वेबसाइट डिवाईन डांसेस आॅफ उत्तरकाशी तैयार कर जनपद की लोक संस्कृति एवं लोक रंग को लोगों के बीच पहंुचाने में अहम भूमिका अदा की। इस कार्य के उन्होंने जनपद की विभिन्न क्षेत्रों की लोक संस्कृति एवं वेषभूषा को संकलित करने के लिए मोरी, पुरोला के सुदूरवर्ती क्षेत्रोे में जाकर इसे दर्शकों तक पहंुचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।
इस अवसर पर जोगटा नृत्य समिति के पदाधिकारी ने बताया कि जोगटा नृत्य पांडवों के अज्ञातवास में रहने के कालावधि की है। कहा कि अपने षर्तो के अनुसार वे भेश बदल कर जीवन यापन करते थे। जिसके आधार पर पाण्डवों के यह जोगटा नृत्य का उद्भव हुआ है। इसी प्रकार प्रेक्षागृह में बाडाहाट क्षेत्र के हाथी स्वांग लोक नृत्य की प्रस्तुती दी गई। साथ ही संदेषप्रद लघु फिल्म एवं फीचर फिल्म का प्रदर्षन किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, अपर जिलाधिकारी पीएल षाह, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, उपजिलाधिकारी प्रषिक्षु तुशार सैनी, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र सिह पटवाल सहित आयोजक मण्डल के पदाधिकारी एवं आम जनमासस व रंग कर्मी उपस्थित थे।