December 9, 2022

उत्तरकाशी : जोशियाड़ा में सफाई अभियान, 14 कुन्टल कूडा निकालकर निस्तारित किया गया

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डाॅ. आषीष चैहान ने सरदार बल्लब भाई पटेल की जयन्ती पर रन फाॅर यूनिटी के तहत जोषियाडा बाजार ग्रामीण क्षेत्र में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के तहत जोषियाडा के क्षेत्र को तीन भागों में बांटकर 11-11 विभागों के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा सफाई किया गया। वहीं जिलाधिकारी ने अधिकारी कर्मचारी के साथ जोषियाडा मोटर पुल से एलआईसी आफिस तक सफाई की। सफाई अभियान में करीब 14 कुन्टल कूडा निकालकर निस्तारित किया गया। जिलाधिकारी ने बाजार, ग्रामीण क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को सक्रीय बनाने के लिए स्थानीय लोगों की एक समिति बनाने को कहा। उन्होने कहा कि समिति स्वच्छता बनाये रखने के लिए अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि की सहयोग भी ले सकते है।
रामलीला मैदान में वृहद कार्यक्रम के सफल बनाने के बाद जिलाधिकारी जोषियाडा मोटर पुल के पास पहुंचे जहां उन्होने एक चाय की दुकान में बैठकर अधिकारियों के साथ चाय पीने के बाद एकत्र हुए सभी अधिकारी, कर्मचारियों की एक टीम जोषियाडा मोटर पुल से कन्सेण, दूसरा टीम को जोषियाडा मोटर पुल से मानपुर बैण्ड तक तथा तीसरी टीम को मानपुर बैण्ड से निम बैण्ड तक सफाई अभियान हेतु रवाना किया। जबकि स्वयं जोषियाडा मोटर पुल से सफाई करते हुए एलआईसी आॅफिस तक पहुंचा। उन्होने बाजार के साथ-साथ लोगों के निजी क्षेत्र में फैले गन्दगी को भी साफ किया। साथ ही एक निजी क्षेत्र में सफाई के दौरान एक नन्हे बालिका को सफाई में शामिल होने पर लोगों को स्वच्छता से रहने की संदेष दिया कि स्वच्छता हमारे लिए कितनी जरूरी है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बाजार क्षेत्र में व्यवसायियों को अपने प्रतिष्ठानों एवं दुकान परिसर में सफाई व्यवस्था बनाये रखने को कहा । उन्होने जोषियाडा में नाली चैक होने की समस्या पर अपर अधिकारी नगर पालिका को निर्देषित करते हुए कहा कि तत्काल नाली को ठीक करें। साथ ही उन्होने भारी मात्रा में पडे कूडे को षिघ्र निस्तारित कर स्थल की फोटो उन्हे दिखाने को कहा। वहीं मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देषित किया कि जिन स्थानों पर ज्यादा कूडा एकत्र हो रहे है उन स्थानों पर कूडेदान लगाया जाय। जिलाधिकारी ने सहायक समाज कल्याण अधिकारी गोपाल राणा एवं कर्मचारी केन्द्र सिह को अच्छी सफाई करने पर बधाई दी।
तय कार्यक्रम के अनुसार जिलाधिकारी डा. चैहान ने सरदार बल्लब भाई पटेल की जयन्ती के मौके पर जोषियाडा बाजार ग्रामीण क्षेत्र में सफाई अभियान चलाने के निर्देष मुख्य विकास अधिकारी विनित कुमार को दिया। जिसमें उन्होंने जोषियाडा को तीन भागों में बांट कर सफाई हेतु अधिकारी, कर्मचारियों की तैनाती की। कार्यक्रम की सफल संचालन हेतु सफाई अभियान को ‘रन फाॅर यूनिटी के तहत जोडा गया।
स्वच्छता अभियान में पुलिस अधीक्षक ददनपाल, डीएफओ संदीप कुमार, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, अनुराग आर्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कल्पना गुप्ता, वरिष्ठ कोषाधिकारी हिमानी स्नेही, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रलयंकरनाथ, जिला विकास अधिकारी संजय सिह, मुख्य कृषि अधिकारी एम.एस. तोमर, सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।