December 5, 2022

उत्तरकाशी : धूम धाम से मनाया जायेगा खेल का महाकुम्भ

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

खेल महाकुम्भ 2017 को जनपद में वृृहद एवं सफल आयोजन को लेकर खेल युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री उत्तराखण्ड सरकार अरविन्द पांडेय ने वीसी कक्ष में वीडियोकान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देष दिये कि खेल महाकुम्भ का आयोजन इस प्रकार से हो कि कोई भी ग्रामीण गरीब बच्चा अपनी ख्ेाल प्रतिभा को प्रदर्षित करने से वंचित न रहे।
उन्होंने कहा कि गरीब बच्चा जो खेल प्रतिभा में अपना प्रदर्षन कर चुना जाता है उन गरीब बच्चों के लिए उनकी प्रतिभा को निखारने का यह अच्छा मंच है। उन्होंने कहा कि बच्चों की प्रतिभा को देखते हुए सरकारी खर्चे पर अच्छी तैयारी देकर उन्हें निपुण बनाना है जो राश्ट्रीय फलक पर अपनी छाप छोड़ सके। उन्होंने निर्देष दिये कि जनपद के सभी बच्चों को इस खेल महा कुम्भ में प्रतिभाग करवायें।
इस मौके पर जिलाधिकारी डा. आषीश चैहान ने जनपद में खेल महाकुम्भ आयोजन को लेकर की गई तैयारियों से मा0 युवा कल्याण मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि खेल महाकुम्भ में बच्चों को प्रतिभाग करवाने के लिए 15 हजार आवेदन पत्र छपवाकर प्रत्येक विकास खण्ड में 2500-2500 आवेदन पत्र बीआरसी एवं सीआरसी को बच्चों से भरवाने हेतु भेजे गये हैं। जिसमें से 2851 आवेदन पत्र भरकर पहंुच चुके हैं।
भरे गये आवेदन पत्रांे में षिक्षा विभाग में 1711 एवं युवा कल्याण विभाग में 1140 आवेदन पत्र जमा हुए हैं। कहा कि जनपद में खेल महाकुम्भ आयोजन के लिए विकास खण्ड मुख्यालय के 6 खेल मैदानों को चिन्ह््ित किया है। वहीं 36 न्याय पंचायतों में राजकीय इण्टर कालेज के मैदानों का चयन किया गया है।
खेल महाकुम्भ का आयोजन युवा कल्याण, पंचायतीराज, षिक्षा एवं खेल विभाग के समांजस्य से किया जाना है। खेल महाकुम्भ के सफल आयोजन के लिए युवा कल्याण विभाग को नोडल विभाग नामित किया गया है। खेल महाकुम्भ में अण्डर 10 आयु वर्ग में न्याय पंचायत स्तर, विकास खण्ड स्तर, जनपद स्तर एवं राज्य स्तर पर कबड््डी खो-खो, ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता होगी। वहीं अण्डर 14, 17 एवं 19 वर्श के आयु वर्ग में न्याय पंचायत स्तर पर कबड््डी, खो-खो, ऐथलेटिक्स, बाॅलीबाल तथा विकास खण्ड स्तर पर कबड््डी, खो-खो, ऐथलेटिक्स, बाॅलीबाल, बैडमिन्टन एवं जनपद तथा राज्य स्तर पर कबड््डी, खो-खा, ऐथलेटिक्स, बाॅलीबाल, बैडमिन्टन, फुटबाॅल, ताईक्वान्डो, जूडो, बाॅक्सिंग, टेबिल टेनिस आदि प्रतियोगितायें के साथ ही अण्डर 17 एवं 19 आयु वर्ग में विकास खण्ड स्तर पर फुटबाल प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। वहीं 19 से 35 वर्श आयु वर्ग के लिए ओपन जनपद एवं राज्य स्तर पर कबड््डी, ऐथलेटिक्स, एवं बाॅलीबाल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। खेल महाकुम्भ वेटरन में 35 वर्श से अधिक आयु वर्ग के लिए सीधा राज्य स्तर पर कबड््डी, ऐथलेटिक्स एवं बाॅलीबाल प्रतियोगिता का आयोजन होगा। दिव्यांग वर्ग में राज्य स्तर पर ऐथलेटिक्स एवं बैडमिन्टन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। वहीं जनपद स्तर पर 12 से 19 वर्श आयु वर्ग के बालक बालिकाआंे की क्रास कन्ट्री दौड़ का आयोजन होगा। जबकि  राज्य स्तर पर 19 से 35 आयु वर्ग में हाॅफ मैराथन का आयोजन भी होगा।
खेल महाकुम्भ में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के आॅफ लाइन पंजीकरण का कार्य न्याय पंचायत, विकास खण्ड एवं जनपद स्तर पर किया जाना है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कल्पना गुप्ता, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भण्डारी, जिला षिक्षा अधिकारी, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी पंकज कुमार, जितेन्द्र वर्मा, सतीषचनद्र गुसांई आदि उपस्थित थे।