December 5, 2022

उत्तरकाशी : 2 जनवरी से होग दो दिवसीय कृशि महोत्सव एवं विकास मेला

  • उत्तरकाशी INDIA 121
रामलीला मैदान उत्तरकाषी में आगमी 2 जनवरी 2018 से दो दिवसीय कृशि महोत्सव एवं विकास मेला आयोजित किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने कृशि महोत्सव की तैयारी को लेकर रेखीय विभाग के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक विकास भवन सभागार में ली।
कृशि महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए 14 समितियां बनाई गई प्रत्येक समिति को उनके कार्यो एवं दायित्व की जिम्मेवारी सौंपी गई है। मेले कृशि, उद्यान, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य, विभाग सहित कुल 43 स्टाल स्थापित कियें जायेंगे। उन्होने कहा कि सभी विभाग अपने -अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी आमजन को देंगे। समाज कल्याण विभाग वृद्धा, विकलांग, विधवा पेंषन की जानकारी के साथ-साथ लोगों के आधार कार्ड भी बनायेंगे जिसके लिए अलग से स्टाल की व्यवस्था की गई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से विषेशज्ञ डाक्टरों की टीम के द्वारा हड्डी, एवं नेत्र रोग के रोगियों की जांच की जायेगी। कृशि एवं उद्यान विभाग की ओर से बीज यंत्र, एवं दवाईयों की बिक्री, स्थानीय उत्पादों की प्रदर्षनी, यथा सब्जी,फल आदि प्रमुख आकर्शण रहेंगे। समूह द्वारा स्थानीय उत्पादों की प्रर्दषनी, वैज्ञानिकों के द्वारा कृशकों की कृशि से संबंधित समस्या का समाधान आदि विषेश जानकारी दी जायेगी। मेले में सांस्कृतिक टीमें भी प्रतिभाग करेंगी इसके लिए षासन स्तर से एक सांस्कृतिक टीम प्रतिभाग करेगी। इसके अलावा सूचना विभाग एवं जिला युवा कल्याण विभाग की ओर से भी एक-एक सांस्कृतिक दल की टीमें प्रतिभाग करेंगी।
मुख्य विकास अधिकारी श्री कुमार ने आज से ही कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देष मुख्य कृशि अधिकारी को दिये। कहा कि कन्ट्रोल रूम स्थापित होने से समितियों के द्वारा किये गये दैनिक कार्यो की मॉनीटरिंग के साथ-साथ दूर-दराज के प्रतिनिधियों को फोन पर मेले के आयोजन के बारे में भी कन्ट्रोल रूम से जानकारी दें। उन्होंने कहा कि दूर दराज से आने वाले किसानों को ठहरने एवं खाने पीने की समुचित व्यवस्था की जाय। जिस-जिस समिति के नोडल अधिकारियों को दायित्व एवं जिम्मेदारी दी गई है वे आज सांय तक मिनट टू मिनट कार्यक्रम की चैक लिस्ट बनाकर उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देष दिये है।
बैठक में जिला विकास अधिकारी संजय सिंह, परियोजना निदेषक प्रकाष रावत, मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मेजर बचन सिंह रावत, सहायक निदेषक मत्स्य प्रमोद षुक्ला, सीवीओ प्रलंयकरनाथ, डीपीओ मोहित चौधरी, अधिषासी अभियंता जल संस्थान बी.एस डोगरा, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी आदि उपस्थित थे।