August 18, 2022

उत्तरकाशी : कूड़ा गले की हड्डी : कंसेण में विरोध

  •  उत्तरकाशी / आशीष मिश्रा

तेखला गदेरे में कूड़ा डंप करने पर हाईकोर्ट के प्रतिबंध के बाद कूड़ा निस्तारण के लिए एक अदद डंपिंग जोन ढूंढना पालिका के लिए गले की हड्डी बन गया है।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद नगर पालिका ने बड़कोट में डंप करने का जुगाड़ तो किया लेकिन पालिका ने चालाकी दिखाते हुए टनों कूड़ा भागीरथी नदी में उड़ेल दिया, जिसका खामियाजा नगर पालिका EO को सस्पेंड होकर चुकाना पड़ा। उसके बाद से कूड़ा नगर के बीचों बीच आजाद मैदान में इकठा किया जा रहा है जहाँ अगले महीने जनवरी में पौराणिक माघ मेला भी होना है।
वहीं अपर गढ़वाल आयुक्त के निर्देश पर प्रशासन ने कंसैण गांव के निकट जल विद्युत निगम की खाली जमीन पर ट्रंचिंग ग्राउंड तैयार करने की योजना बनाई है, पर पालिका को वहां भी ग्रामीणों का विरोध झेलना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि कंसेण के ग्रामीण तंबू गाड़ कर दिन रात पैररदारी कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बीमारी व दुर्गंध फैलने का हवाला देते हुए प्रशासन से किसी अन्य स्थान पर डंपिंग जोन बनाने की मांग की है।
साथ ही ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। ग्रामीणों में बलबीर सिंह कैंतुरा, आत्मा राम नौटियाल, जगताम्ब देवी,अजय नौटियाल, प्रधान कंसेण किशोर बिष्ट अदि मौजूद रहे।