January 31, 2023

लोहड़ी पर्व :- दिव्य ज्योति जागृति संस्थान सहारनपुर

सतीश सेठी /ब्यूरोचीफ /सहारनपुर /सनसनीसुराग न्यूज़

लोहड़ी पर्व :- दिव्य ज्योति जागृति संस्थान सहारनपुर द्वारा पंत विहार आश्रम पर लोहड़ी का प्रोग्राम बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया !
श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री सिद्धेश्वरी भारती,सरस्वती भारती, दीपाली भारती जी ने लोहड़ी पर्व के महत्व को बताते हुए समझाया कि इस दिन अग्नि जलाकर उसमें तिल ,मूंगफली, और मक्की के फुले डालकर इस पर्व को मनाया जाता है! आध्यात्मिक दृष्टिकोण से यदि हम इसको समझने का प्रयास करें यह सब चीजें जो हम अग्नि में प्रज्वलित करते हैं यह हमारे अंदर छिपे काम, क्रोध, लोभ ,मोह, अहंकार, का प्रतीक है हमें अपनी बुराइयों को इसी प्रकार अग्नि में जलाना है यह सब तभी संभव है जब मानव एक पूर्ण गुरु की शरण में आकर ब्रह्म ज्ञान को प्राप्त करता है और ब्रह्म ज्ञान की साधना करते हुए अपने इन बुरे कर्मों को ध्यान साधना की अग्नि में उनको नष्ट करता चला जाता है!
आगे अपने सत्संग प्रवचनों में साध्वी बहनों ने बताया कि यूं तो संसार में अनेकों धर्मगुरु है परंतु एक पूर्ण सतगुरु की पहचान हमारे ग्रंथों में स्पष्ट अंकित है !एक पूर्ण गुरु जब एक इंसान के जीवन में आते हैं तो वह उसी समय ज्ञान दीक्षा के समय ही मानव की दिव्य दृष्टि को खोल देते हैं! और उसके पश्चात एक इंसान अपने घट के अंदर ही उस परमात्मा के प्रकाश रूप का दर्शन करता है और नियमित इस भक्ति के मार्ग पर चलते हुए ध्यान साधना की गहराई में उतर कर अपने सारे बुरे कर्मों को नष्ट करता चला जाता है ,और अपनी मंजिल की ओर बढ़ता चला जाता है और इस ज्ञान का जन जन तक प्रचार और प्रसार करता है!
सत्संग प्रवचन के बाद छोटे-छोटे बच्चों द्वारा नाट्य शैली द्वारा कन्या भ्रूण हत्या , एवं महिलाओ पर घरेलू हिंसा पर एक मंचन प्रस्तुत किया गया! और नारी के प्रति सम्मान का सन्देश दिया गया !

अंत में लोहड़ी जलाकर सभी संगत ने भजनों पर खूब नृत्य किया और प्रसाद का वितरण हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published.