August 13, 2022

उत्तरकाशी : स्वच्छता लक्की ड्रा में दूसरा सप्ताह के विजेता बने मदन

  • उत्तरकाशी INDIA 121

 
स्वच्छ भारत मिषन (षहरी) को लेकर जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव ने जनपद में कूड़ा निस्तारण को लेकर अतुल्य उत्तरकाषी, स्वच्छ उत्तरकाषी हेतु एक कदम, ‘स्वच्छता लक्की ड्रा’ के तहत लोगों को घरों से कूड़ेदान तक कूड़ा अलग-अलग लाने के लिए जिलाधिकारी द्वारा साप्ताहित मोबाईल लक्की ड्रा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने दूसरा सप्ताह की एड्रायड मोबाइल लक्की ड्रा के माध्यम से विजता का चयन कक्षा दो में अध्ययनरत छोटी बालिका से लाट्री निकालवा कर किया।
जिसमें वार्ड नम्बर 1 के मदन को  लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता चुना गया। प्रतियोगिता में विजेता को दस हाजार रूपये का एक एड्रायड मोबाइल एवं वार्ड 5 के आगनवाडी कार्यकत्री को  सर्वाधिक कूपन वितरण करने पर 500 रूपया की नगद धनराषी दी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि अगली बार से सर्वाधिक कूडा देने वाले को भी पुरस्कृत किया जायेगा। जिलाधिकारी इस मुहिम से जुडे सभी आगनवाडी वर्कर एवं कर्मचारियों को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि यह कूड़ा निस्तारण का यह अभियान लोगों की दिनचर्या में बदलाव लाने का प्रयास है। जनपद के चार बडी ग्रामीण क्षेत्र जोषियाडा, तिलोथ, लद्दाडी, कन्सेण में भी यह अभियान चलाया जायेगा। जिसके लिए उन्होने परियोजना प्रबंधक स्वजल को निर्देषित किया। आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा जनपद के षहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को कूड़ा प्रबंधन के लिए एक नवीन पहल के द्वारा घरों से निकलने वाले कूड़े को कूड़ेदान तक लाने के लिए साप्ताहिक मोबाइल लक्की ड्रा अभियान चलाया जिसमें लोगों द्वारा लाये गये सूखे एवं गीले कूड़े  को अभियान में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं नगरपालिका कर्मचारियों द्वारा तोल कर संकलित किया गया जिसे कूड़ेदान में एकत्रित किया गया, तथा बदले में कूड़ा लाने वाले व्यक्ति को लक्की ड्रा कूपन दिया गया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य बस स्टेण्ड के पास एक बडी डिजीटल डिसप्ले लगाये जायेगें जिसमें जनपद के मौसम एवं सडक के जानकारी के साथ-साथ स्वच्छता एवं महत्वपूर्ण संदेष का प्रसारण किया जयेगा। जबकि आईसी के तहत नगर क्षेत्र में सडको के दोनों ओर लाईटे लगाये जायेगें। जिस पर आवष्यक कार्यवाही हेतु अधिषासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देषित किया।
इस अभियान के तहत दूसरा सप्ताह में षहर के 9 वार्डों से 1520 कूपन वितरित किये गये,  जिसमें वार्ड नम्बर एक 102, वार्ड दो 436, वार्ड तीन 04, वार्ड चार 147, वार्ड पांच 614, वार्ड छः में 91, वार्ड 7 में 18, वार्ड आठ में 31 तथा वार्ड नम्बर में 70 कूपन वितरित किये गये। वितरित कूपनों को एकत्रित कर आज लक्की ड्रा के माध्यम से विजेता का चयन किया गया।
अभियानमें 22 कुन्तल कूड़ा एकत्रित किया गया। जिसमें 1164 कि.ग्रा. जैविक कूडा, जबकि 1081 कि.ग्रा. अजैविक कूडा एकत्रित किया गया है। जैविक कूडे से नगर पालिका द्वारा बर्मी कम्पास्ट खाद् बनाये जा रहे है।
इस अवसर पर परियोजना प्रबंधक स्वजल राकेष जखमोला, जिला कार्यक्रम अधिकारी मौहित चैधरी, अधिषासी अधिकारी नगरपालिका सुसील कुमार कुरील सहित आंगनबांड़ी कार्यकत्री एवं संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।