August 10, 2022

उत्तरकाशी में धूमधाम से मनाई गई मंगशीर की बग्वाल

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जनपद में मंगशीर की बग्वाल को बडे धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्थानीय लोग अपनी संस्कृति तथा स्थानीय गण वेश में सजे दिखे। जबकि कंडार देवता मंदिर से मंगशीर का बग्वाल पर सुंदर झांकी निकाली गई। वहीं इसके बाद  रामलीला मैदान में लोगों ने देवदार तथा चीड़ की लकड़ी से बनाए भैलू को जलाकर स्थानीय बग्वाल का आनंद लिया।
अनघा माउण्टेन एसोसिएशन की ओर से आयोजित मंगशीर की बग्वाल को जनपद में बड़े धूमधाम के साथ खेला गया। जिसमें कि कंडार देवता मंदिर से स्थानीय गणवेश पहने महिलाओं ने रासौ तांदी नृत्य करते हुए झांकी निकाली। जबकि इस झांकी में वीरभड माधवो सिंह भंडारी घोड़े पर सवार सबसे आगे दिखे।  जबकि बगवाल में उत्तराखंड की संस्कृति के विविध रंग देखने को मिले। ढोल-दमाऊ के साथ बाजार सुंदर झाकियों को निकाला गया। वहीं आजाद मैदान में देर रात लोग भैलू नृत्य करते दिखाई दिए। पारंपरिक वाद्य यंत्र ढोल, दमाऊ और रणसिंगे भी नगर में खूब गूंजे। कार्तिक माह की दीपवाली के एक माह बाद मंगसीर की बग्वाल मनाई जाती है। वहीं इस दौरान  संवेदना समूह की टीम ने पारंपरिक वाद्य यंत्र ढोल, दमाऊ एवं रणसिंगे की सुंदर प्रस्तुति दी। जबकि शाम के समय सैकड़ों की संख्या में मंगशीर की बग्वाल को मनाने के लिए लोग मौजूद रहे। बग्वाल के दौरान व्यवस्थाएं बनाने में पुलिस के साथ एनसीसी कैडेट का भी अहम भूमिका रही।
इस मौके पर गंगोत्री विधायक गोपाल रावत,पूर्व पर्यटन मंत्री दिनेश धनाई,प्रीतम सिंह पंवार,अजय पुरी,गायक अनिल बिष्ट,जय प्रकाश राणा।