August 18, 2022

उत्तरकाशी : ज़िला अस्पताल में मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून के विशेषज्ञों ने की निःशुल्क चिकित्सा जांच

  • उत्तरकाशी
 निशुल्क स्वस्थ्य परीक्षण कैंप में 283 मरीजों का परीक्षण मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून द्वारा किया गया ्
उत्तरकाशी, 3 नवम्बर, 2018ः क्षेत्र का अग्रणी स्वास्थ्यसेवा प्रदाता मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून 3 नवम्बर 2018 को सुबह 10 बजे से 3 बजे तक उत्तरकाशी के ज़िला अस्पताल परिसर में मुफ्त मल्टी स्पेशलटी कैम्प का आयोजित किया गया।
मैक्स अस्पताल से आये  आर्थोपेडिक्स, कार्डियोलोजी एवं पल्मोनोलोजी के विशेषज्ञ कैम्प के दौरान मरीज़ों को कन्सलटेशन सेवाएं प्रदान की । कैम्प के दौरान निःशुल्क चिकित्सा जांच जैसे बीपी, ईसीजी एवं आरबीएस की सेवाएं भी उपलब्ध कराई गयी।
कैम्प के दौरोन मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून से  डॉ  वैभव छाछरा, छाती रोग विशेषज्ञ जिन्होंने 82 मरीजों का परीक्षण किया, डॉ प्रांशुल, अस्थी रोग विशेषज्ञ, जिन्होंने 47 मरीज, डॉ मनोज, हृदय रोग विशेषज्ञ, जिन्होंने 47 मरीज और डॉ प्रवीन ताला, जनरल फिजिशियन जिन्होंने 82 मरीजों का निशुल्क परीक्षण किया । इसके अलावा निःशुल्क चिकित्सा जांच जैसे बीपी, ईसीजी एवं आरबीएस की सेवाएं भी उपलब्ध कराई  गयी। जिसके बाद मरीज़ फॉलो अप इन्वेस्टीगेशन एवं रेडियोलोजी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आज के इस निशुल्क स्वस्थ्य परीक्षण कैंप में 283 मरीजों का परीक्षण मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून द्वारा किया गया ।
डॉ संदीप सिंह तंवर, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ऑपरेशन्स एण्ड युनिट हैड, मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून ने कहा, ‘‘हाल ही के वर्षों में हमारे जीवन में बहुत अधिक बदलाव आया है। हमारा आहार, दिनचर्या, काम करने के तरीके, डेडलाईन्स, तनाव और एकल परिवार- सभी कुछ बदल गया है। जीवनशैली की इन आदतों के चलते आज लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ज़रूरी है कि हम अपने दिल को बचाएं, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए। इसके लिए प्रीवेंटिव हेल्थ स्क्रीनिंग अच्छा तरीका है जिसके द्वारा किसी भी बीमारी की संभावना का जल्दी पता लगाया जा सकता है और मरीज़ को समय पर इलाज देकर एमरजेन्सी जैसी स्थिति से बचाया जा सकता है। नियमित स्वास्थ्य जांच, व्यायाम और संतुलित आहार के द्वारा हम बीमारियों की संभावना को कम कर सकते हैं। ज़्यादातर बीमारियां रातों रात नहीं होती, इनमें लंबा समय लगता है। ऐसे में नियमित जांच द्वारा इनका समय पर निदान किया जा सकता है। हम उत्तरकाशी के नागरिकों से आग्रह करते हैं कि इस कैम्प में आकर नियमित स्वास्थ्य जांच सेवाओं का लाभ उठाएं।’’
इस कैंप में 250 से अधिक मरीजों के लिए हेल्दी फैमिली डिस्काउन्ट कार्ड बनांये गए उत्तरकाशी के नगरिकों के लिए हेल्दी फैमिली डिस्काउन्ट कार्ड का लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘परिवार का स्वास्थ्य समय की मांग है और हम इसे समझते हुए नागरिकों को सेवाएं उपलब्ध कराना चाहते हैं। कल कैम्प में आने वाले सभी लोगों को हेल्दी फैमिली कार्ड भी दिया जाएगा जिसके तहत परिवार का मुखिया और उन पर निर्भर परिवारजन स्वास्थ्यसेवाओं पर छूट का लाभ उठा सकेंगे। हेल्दी फैमिली कार्ड आपकी और आपके प्रियजनों की देखभाल के लिए पेश किया गया है। मैक्स साकेत, पंचशील और गुड़गांव में भी आप इसकी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह कार्ड एक साल के लिए वैध है और इसे नवीनीकृत कराने का विकल्प भी उपलब्ध है।’’
यह कार्डलैस सदस्यता है। आप सिर्फ अपन मोबाइल नंबर साझा कर इसका लाभ उठा सकते हें।
कार्ड में कवर की जाने वाली कुछ सुविधाएं हैंः
ओपीडी
ओपीडी कन्सलटेशन पर 15 फीसदी छूट
प्रीवेन्टिव हेल्थ पैकेज पर 15 फीसदी छूट
डायग्नॉस्टिक्स पर 15 फीसदी छूट
फार्मेसी पर 5 फीसदी छूट
आईपीडी-
कमरे के किराए पर 10 फीसदी छूट
डायग्नॉस्टिक्स पर 10 फीसदी छूट
भर्ती के मामले में निःशुल्क एम्बुलेन्स सेवा
इस अवसर पर उत्तरकाशी के जिलाधिकारी  आशीष चौहान तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे ।