August 18, 2022

उत्तरकाशी : विधायक गोपाल रावत ने की जिला अस्पताल को विधायक निधि से एम्बुलेंस देने की घोषणा

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जिला अस्पताल में एचएमआईएस कम्प्यूटरिकरण से डाक्टरों द्वारा मरीजों की दवा लिखी जायेगी’ यह बात जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान ने आज चिकित्सा प्रबंन्धन समिति, जिला चिकित्सालय एवं जिला महिला चिकित्सालय उत्तरकाषी की बैठक के अध्यक्षता करते हुए कहा। साथ ही अस्पताल में सक्रियता एवं नियमित कार्य करने वाले डॉक्टरों को 26 जनवरी को सम्मानित किया जायेगा। उनके द्वारा की गई अच्छे कार्य के फलस्वरूप उनके कोट में विषेश चिन्ह लगाये जायेगे, जिससे अन्य को उनसे अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिल सके। वहीं प्रबंधन समिति की बैठक के दौरान गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने जिला अस्पताल को एक एम्बुलेंस तथा जिला महिला अस्पताल के लिए दो कम्प्यूटर विधायक निधि से देने की घोशणा की।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए विगत बैठक में लिय गये निर्णय, लेखा-जोखा आदि कार्यों की जानकारी ली, उन्होने अस्पताल के लेखा कर्मियों को आगाह करते हुए कहा कि कार्यो को त्रुटि रहित इमानदारी से करें लापरवाही की जान पर बक्सा नही जायेगा। जन औशधि केन्द्र का पुनः विज्ञापित करने के निर्देष दिये। पुरानी निस्क्रीय पडी वाहन, सामाग्री का तत्काल आनलाईन के तहत निशप्रयोजन षीघ्र करने के निर्देष दिये। साथ ही पार्किग के निर्माण होने पर पार्किग षुल्क लेने की बात कही। मरीजों हेतु रजाई एवं खोल खरीदने की मांग पर जिलाधिकारी ने वरिश्ठ कोशाधिकारी को निरीक्षण कर अवगत कराने के निर्देष दिये। जबकि डॉक्टर कालोनी के मुख्य गेट, मुख्य भवन की छत के बोर्डर तथा महिला अस्पताल के पीछे लोहे की सीडी निर्माण हेतु प्राकलन देने के निर्देष दिया। जिलाधिकारी ने सीएमएस को निर्देष दिये कि महिला अस्पताल भवन की डीपीआर प्रेशित करें। भवन में लिफ्ट न लगाये जाने के दषा में संबंधित के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करें। जिला अस्पताल में टेली मेडिसीन की हॉल हेतु जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त कक्ष में स्कैनर भी स्थापित किये जायेगे। जिससे लिंकप हुए उच्चकृत अस्पताल के विषेशज्ञों को संबंधित मरीज की रिपोर्ट प्रेशित की जा सकें। कहा कि जनपद में टेली मेडिसीन के तहत दुर्गम एवं गरीब लोगो को अपने नजदीकीय टेली मेडिसीन कक्ष में सही उपचार किया जाने के साथ संबंधित रोग के प्रति डाक्टरों द्वारा उपचार हेतु सही जानकारी भी दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला चिकित्सालय में एचएमआईएस के तहत डाक्टरों की कम्प्यूटर को दवा खना, एवं रिपोर्ट कक्षों से जोडा जायेगा, जिससे डॉक्टरां द्वारा रोगी की दवा कम्प्यूटर में दर्ज करते ही संबंधित दवा काउन्टर में  डिस्प्ले होगी, व मरीज को आसानी से दवा मिल सकेगा।  कहा कि इससे व्यवस्थाओं में सुधार के साथ दवा वितरण प्रणाली में पादर्षिता लायी जायेगी। प्रथम चरण में दन्त एवं नेत्री रोग के डाक्टर के कम्प्यूटर जोडे जायेगे। वहीं उन्होने कहा कि अस्पताल में अपनी सेवा देने वाले डाक्टरों की उत्कृश्ट सेवा पर 26 जनवरी को सम्मानित किया जायेगा, साथ ही उनके कोट पर विषेश चिन्ह लगाये जायेंगे। जिससे अन्य को भी अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिल सके।
इस अवसर पर गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने जिला अस्पताल को एक एम्बुलेंस विधायक निधि से देने की घोशणा की। जबकि महिला अस्पताल के लिए 2 कम्प्यूटर सेट देने की भी घोशणा की। विधायक श्री रावत ने कहा कि अस्पताल में सभी व्यवस्थाये चाकचौबद होनी चाहिए, उपचार एवं अन्य कार्यो पर रोगी द्वारा किये गये षिकायत को गम्भीरता से लिया जायेगा। उन्होने कहा कि अस्पताल में उपकरण आदि की समस्या पर उन्हे अवगत करें, जिससे वे राज्य सरकार से उपलब्ध करा सकेंगे।
बैठक के बाद विधायक एवं जिलाधिकारी ने डॉक्टरों के साथ वार्डा का निरीक्षण कर रोगियों से डॉक्टरों द्वारा दी जा रही उपचार के बारे में जानकारी ली।
बैठक में समिति के सदस्य अध्यक्ष नगर पालिका जयेन्द्री राणा, लक्ष्मण सिह भण्डारी, बरिश्ठ कोशाधिकारी हिमानी स्नेही, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बचन सिंह रावत, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. बी.एस. रावत, डा. एसपी कुडियाल आदि उपस्थित थे।