December 5, 2022

उत्तरकाशी : NIM : पर्वतारोहण में बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रशिक्षकों को DM ने किया संम्मानित

  • उत्तरकाशी

एनआईएम प्रेक्षागृह में आयोजित स्नातक समारोह में जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने पर्वतारोहण में बेसिक प्रषिक्षण प्राप्त कर चुके प्रषिक्षुकों एवं नए प्रतिभागी प्रषिक्षुओ को प्रतीक चिन्ह अंलकृत कर सम्मानित किया।
जिलाधिकारी ने प्रत्येक प्रषिक्षुओं को बारी-बारी से प्रतीक चिन्ह से अंलकृत कर उनका पर्वतारोहण के प्रति होंसला बढ़ाया। जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रषिक्षुओं को संबोधित करते हुए उन्हें बधाई एवं षुभकामना दी। उन्होंने प्रषिक्षुओं के पर्वतारोहण के प्रति रूची के बारे में भी जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि जीवन महत्वपूर्ण है अपने भविश्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। मनुश्य कभी कबार अत्यधिक प्रफुलित होकर अंतिम क्षणों में अपनी जान को जोखिम में डाल देता है। इसलिए आत्म विष्वास एवं धैर्य के साथ जीवन में आगे बढ़ते रहें।
निम में 27 मई 2018 से पर्वतारोहण का बेसिक प्रषिक्षण प्राप्त करने के लिए कुल 94 प्रषिक्षु महिलाओं  ने प्रतिभाग किया था जिसमें 82 महिलाओं ने सफलतापूर्वक कोर्स को पूरा किया। वहीं अग्रिम पर्वतारोहण कोर्स के लिए कुल 40 प्रषिक्षु महिलाओं ने भाग लिया था जिसमें से कुल 36 महिलाओं ने सफलता से कोर्स को पूरा किया।
पर्वतारोहण कोर्स के लिए विदेष सहित विभिन्न राज्यों यथा उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेष, कर्नाटक, बंगालुरू, जम्बु कष्मीर, बैलज्यिम, राजस्थान, महाराश्ट्र, बंगाल, झारखण्ड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, आन्ध्र प्रदेष, छतिसगढ़, गुजरात, मध्यप्रदेष  की महिलाओं ने प्रतिभाग किया।