September 26, 2022

अब महिला अग्निवीर भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे कराएं रेजिस्ट्रेशन…

Agnipath Scheme:  भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्तियां की जा रही है। उत्तराखंड में जहां पुरुषों के लिए कल से भर्ती रैली शुरू हो रही है। वहीं अब महिला अग्निवीर भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 7 सितंबर 2022 रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है।

चार साल के लिए भर्ती

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पुरुष अग्निवीरों की तरह महिला अग्निवीरों को भी चार साल के लिए ही भर्ती किया जाएगा। चार पूरे होने के बाद 25 फीसदी महिला अग्निवीरों को ही मिलिट्री पुलिस में परमानेंट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु सीमा साढ़े 17 साल से 23 साल है। जारी अधिसूचना के अनुसार, सभी उम्मीदवार जिनका जन्म एक अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो वो अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। मिलिट्री पुलिस में जोनल ड्यूटी के पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 9 अगस्त से शुरू हो चुका है, जिसकी आखिरी तारीख 7 सितंबर है यानी आप 7 सितंबर तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं।

शैक्षिणिक योग्यता और फिजिकल टेस्ट

बताया जा रहा है कि इसके लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 में कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। हर विषय में कम से कम 35 फीसदी अंक होना जरूरी है। इसके लिए 17.5 वर्ष से 23 वर्ष आयु वर्ग के लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिनकी न्यूनतम लंबाई 162 सेंटीमीटर हो। इतना ही नहीं फिजिकल टेस्ट के दौरान उम्मीदवार को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट में पूरी करनी होगी।

महिला अग्निवीर भर्ती के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आप इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • पेज खुलने के बाद अब इसमें मांगी गई जानकारियां भरें।
  • तमाम दस्तावेजों को सबमिट करने के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट ले लीजिए।
  • अभ्यर्थियों को उनकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर 12 से 31 अक्टूबर के बीच एडमिट कार्ड भेजे जाएंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.