November 27, 2022

अब उत्तराखंड में भी मिलेगी E-Challan के ऑनलाइन भुगतान की सुविधा, जानें डिटेल्स…

देहरादून। मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के निर्देशन एवं पुलिस महानिदेशक,उत्तराखण्ड के मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड में ई-चालान के भुगतान के लिए Online Payment की सुविधा शूरु हो गई है ।

आमनागरिकों द्वारा Online Payment की सुविधा की मांग की जा रही थी क्योंकि बाहरी राज्यों से यात्रा करने आये एवं उत्तराखण्ड राज्य के दूर दराज में रहने वाले लोगों का जब ई-चालान मशीन के द्वारा चालान होता था और वह जब अपने वापस गंत्वय पर पहुँच जाते थे तो उनके द्वारा दूर होने के कारण चालान के भुगतान कराने में असमर्थता जतायी जाती थी और बार-बार उस चालान के भुगतान के लिए जाती थी। Online Payment की सुविधा न होने के कारण ऐसे चालानों की पेंडेंसी भी बढ़ती जाती थी ।

Online Payment की सुविधा का हल निकालने के लिए यातायात निदेशालय, उत्तराखण्ड एसबीआई के साथ MOU (Memorandum of understanding) पर साईन किया गया

ऑनलाईन की सुविधा न होने से लोगों को अपने वाहन के चालान का भुगतान करने के लिए केवल यातायात कार्यालय जाना पड़ता था जिससे उनका समय काफी बर्बाद होता था । किन्तु अब ऑनलाईन सुविधा होने के बाद आमनागरिकों के समय की बचत होगी बल्कि अब सभी लोग घर बैठे ही अपना ई-चालान का भुगतान ऑनलाईन के माध्यम से कर पायेगें ।

ई-चालान का ऑनलाईन पेमेंट कैसे भरें

· E-Challan का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए ई चालान की आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in पर जाएँ।

· वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट पर Pay Online का ऑप्शन मिलेगा। भुगतान के लिए ऑप्शन पर क्लिक करें।

· ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Challan Details से संबंधित एक फॉर्म ओपन होकर आ जायेगा।

· अब इस फॉर्म में आपको तीन विकल्प मिलेंगे चालान नंबर , व्हीकल नंबर और डी.एल नंबर इसमें आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं।

· विकल्प का चयन करने के बाद संबंधित डिटेल्स को भरें।

· डिटेल्स भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर “Get Details” के बटन पर क्लिक करें।

· बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने चालान से संबंधित डिटेल्स आ जायेगी। अब पेज पर दिए गए Pay बटन पर क्लिक कर चालान का ई-भुगतान कीजिये। आप ऑनलाइन ई-भुगतान क्रेडिट कार्ड /डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/UPI आदि माध्यम से कर सकते हैं।

इस तरह से आप E-Challan का ऑनलाइन भुगतान कर पाएंगे।

मुख्तार मोहसिन, निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा बताया गया कि राज्य के सभी जनपदों में ई-चालान के ऑनलाईन पैमेंट होना शूरु हो गया है । आम नागरिकों द्वारा भी इस सुविधा का काफी लम्बे समय से इंतजार था जिस समस्या के लिए यातायात निदेशालय उत्तराखण्ड लगातार प्रयासरत था । अब यह सुविधा शूरु हो चुकी है और इससे चालान का भुगतान काफी आसान हो गया है। जिससे आमनागरिकों के इससे काफी सुविधा हो रही है ।

ई-चालान के ऑनलाईन पेमेंट की सुविधा के लाईव होने के उपरान्त अभी तक दिनांक 15.10.2022 से अभी तक कुल 534 चालान पर धनराशि रु0 9,31,120/- (नौ लाख इक्कत्तीस हजार एक सौ बीस रुपये) का संयोजन शुल्क प्राप्त हो चुका है इसलिए कृपया सभी आमनागरिकों से अपील है कि चालान का भुगतान के लिए ऑनलाईन सुविधा का प्रयोग अवश्य करें। एवं इसके लिए केवल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की Authentic Website https://echallan.parivahan.gov.in पर जाकर e-pay करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.