December 5, 2022

उत्तरकाशी : DM ने किया डाबरकोट ओजरी स्लाइडिंग जोन का निरक्षण

  • उत्तरकाशी
यमुनोत्री राश्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट ओजरी में बारिष के चलते सक्रिय हुए भूस्खलन का जिलाधिकारी डा.आषीश चौहान एवं यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने आज स्थलीय मुआयना कर जायजा लिया। डाबरकोट में राश्ट्रीय राजमार्ग आज दोपहर को वाहनों के लिए खोल दिया गया है। जिलाधिकारी ने वैकिल्पक मार्ग त्रिखला-कुन्साला मोटर मार्ग का भी निरीक्षण किया।
जिलाधिकरी ने करीब चार किमी. पैदल चलकर पैदलमार्ग एवं सड़क मार्ग का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने ओजरी से त्रिखला तक वैकिल्पक पैदल मार्ग के बीच कैंप में मेडिकल टीम के साथ एसडीआरएफ के चार सदस्य टीम तैनात करने के निर्देष दिए। एसडीआरएफ की टीम को आपदा के उपकरण सर्च लाईट, स्टेक्चर आदि के साथ मौजूद रहने के निर्देष दिए। जिसे किसी भी प्रकार की घटना घटित होने पर त्वरित उपयोग में लाए जा सके। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए वॉकी टॉकी के माध्यम से बेरियर से गिनती कर सीमित यात्रियों को आगे की यात्रा के लिए भेजे जाने के निर्देष उप जिलाधिकारी को दिए। स्थलीय निरीक्षण के दौरान पैदल वैकिल्पक मार्ग पर कीचड़ एवं पानी भराव होने पर उन्होंने मार्ग को षीर्घ ठीक करवाने के निर्देष मौके पर उपस्थित खण्ड विकास अधिकारी को दिए। त्रिखला एवं कन्ुसोला मोटर मार्ग पर पानी भराव वाली जगह एवं गड्डो को ठीक करने के निर्देष पीएमजीएसवाई को दिए। उन्होंने कहा कि त्रिखली कुन्सोला मोटर मार्ग की 6 करोड़ 3 लाख की डीपीआर बनाकर षासन को भेजी गई है।
उसके उपरान्त जिलाधिकारी ने स्याना चट्टी में गांव वालों के साथ वैकिल्पक मोटर मार्ग को लेकर बैठक की।
यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने कहा कि यमुनोत्री राश्ट्रीय राजमार्ग पर डाबरकोट में सक्रिय भूस्खलन के स्थाई समाधान के लिए समय लग सकता है। लेकिन चार धाम की यात्रा बाधित न हो इसके लिए तात्कालिक व्यवस्था हेतु पैदल मार्ग एवं मोटर मार्ग की वैकिल्पक व्यवस्था की गई है। उन्होंने जिला प्रषासन को डाबरकोट में एनएच की पर्याप्त जेसीबी, पॉकलैंड,मषीनें एवं कर्मचारी तैनात रखने सक्रिय भूस्खलन की मॉनीटरिंग करने को कहा है। जिससे चार धाम पर आर रहे देष विदेष के यात्रियों को किसी भी प्रकार असुविधा न हो। विधायक रावत ने कहा कि षासन से त्रिखली-कुन्सोला मोटर मार्ग की प्रथम चरण की स्वीकृत मिल गई है। ओजरी गांव के सड़क के मुआवजा की आवंटित राषि को किसानों को जल्द से जल्दा बांटा जाए।
इस दौरान उप जिलाधिकारी बड़कोट पूरन सिंह राणा, अधिषासी अभियंता नवनीत पांडे, सहित अधिकारी एवं सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।