September 26, 2022

स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराकर बोले सीएम धामी, बोले- विकास का मॉडल बनेगा उत्तराखंड…

Independence Day 2022: आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देशभर में अमृत महोत्सव की धूम है। सोमवार सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया है। इस दौरान सीएम ने सरकार की कई उपलब्धियां गिनाई है। जल्द ही हिमालयी राज्यों के लिए उत्तराखंड विकास का एक मॉडल बनेगा। राज्य सरकार इकोनामी और इकॉलाजी में संतुलन बनाते हुए विकास का रोडमैप तैयार कर रही है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर परेड ग्राउंड देहरादून में राज्य के मुख्य कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया। सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अमृत काल महोत्सव में विकास की नई नींव रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि रेल कनेक्टिविटी, रोड कनेक्टिविटी, एयर कनेक्टिविटी में प्रदेश सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा चुके हैं और कई कार्यों पर काम चल रहा है।

सीएम धामी ने कहा कि नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत नए 31 एसटीपी लगाए गए हैं। साथ ही उधम सिंह नगर में एम्स सेटेलाइट सेंटर बनाया जा रहा है। जिसके बन जाने से एक बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। वहीं उन्होंने कहा कि नागरिक संहिता कानून के लिए समिति का गठन किया गया है। जबकि समिति द्वारा तीन बैठकें की जा चुकी हैं। अलग-अलग क्षेत्रों में दी जा रही राज्य सरकार द्वारा पेंशन को भी प्रदेश सरकार ने धनराशि में इजाफा किया है.साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए 4457 आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल विकास पर कार्यक्रम प्रारंभ किए जा चुके हैं।

उत्तराखंड और केंद्र सरकार आपस में समन्वय बनाकर 2025 तक उत्तराखंड को हिंदुस्तान का सर्वश्रेष्ठ एवं आदर्श राज्य बनाएंगे। उत्तराखंड के विकास का रोडमैप जिस तरीके से किया जा रहा है वह भविष्य में हिमालयी राज्यों के लिए भी एक माडल अवश्य बनेगा। कहा कि पिछले आठ वर्षों में केन्द्र सरकार द्वारा 1 लाख 50 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं। वहीं श्री केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री जी के विजन, नेतृत्व एवं संकल्प का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान पर भी काम हो रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। टनकपुर-बागेश्वर रेललाईन और डोइवाला से गंगोत्री-यमुनोत्री रेललाइन के सर्वे की भारत सरकार द्वारा सहमति दी गई है।

सीएम ने कहा कि चिकित्सा, पर्यटन, परिवहन, संस्कृति, महिला और सहायता समूह के लिए सैकड़ों करोड़ के राहत पैकेज की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में मरीजों को 207 प्रकार की जांच निशुल्क की जा रही है। सीएम ने कहा है कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा और उत्तराखंड को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए विकल्प रहित संकल्प को लेकर राज्य की सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयास में हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के साथ ही टनकपुर-पिथौरागढ़ की सड़क कनेक्टीवीटी में सुधार के लिए चारधाम ऑलवेदर सड़क परियोजना पर काफी कुछ काम किया जा चुका है। दिल्ली-देहरादून एलिवेटेड रोड बनने से दिल्ली से देहरादून केवल 2 घंटे में जा सकेंगे।  केंद्र सरकार से पौंटा साहिब-देहरादून, बनबसा-कंचनपुर, भानियावाला-ऋषिकेश, काठगोदाम-लालकुंआ-हल्द्वानी बाईपास और रूद्रपुर बाईपास परियोजनाओं की महत्वपूर्ण सौगात मिली हैं। जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। ऊधमसिंहनगर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.