December 5, 2022

उत्तरकाशी : विधायक गोपाल रावत ने विभागों को दिए सप्ताह भर में प्रस्तावित योजनाओं के एस्टीमेट तैयार करने के दिए निर्देश

  • उत्तरकाशी / दिल्ली

रविवार को नई दिल्ली स्थित ओएनजीसी कार्यालय में गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने जिलाधिकारी उत्तरकाशी, ओएनजीसी सीएसआर विंग व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ सीएसआर के तहत प्रस्तावित योजनाओं की समीक्षा की।
बैठक में ओएनजीसी सीएसआर के तहत गंगोत्री विधान सभा में होने वाले कार्यों में हो रही देरी पर गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने नाराजगी जताई। गौरतलब है कि बीते साल विधायक गोपाल सिंह रावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की थी, जिसके बाद माननीय केंद्रीय मंत्री ने गंगोत्री धाम में यात्रियों और स्थानीय लोगों के लिए ढांचागत व बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए ओएनजीसी से सीएसआर के तहत धनराशि खर्च करने को ओएनजीसी को निर्देशित किया था।

रविवार को नई दिल्ली में आयोजित बैठक में गंगोत्री विधायक ने कहा कि माननीय केंद्रीय मंत्री जी ने ओएनजीएस सीएसआर के तहत लगभग 12 करोड़ रूपये की लागत से गंगोत्री धाम में घाट, स्नानगृह, गोमुख रूट पर सेल्टर, गंगोत्री में ट्यूबवैल पेयजल योजना, गंगोत्री में बस स्टेशन से गंगोत्री मंदिर व घाटों तक इंटरलॉक टाइल्स बिछाने, गंगोत्री में म्यूजियम, गंगोत्री स्वास्थ्य केंद्र में आधुनिक सुविधाएं, चिकित्सकों के लिए आवास, गंगोत्री मंदिर में पुष्प आपूर्ति के लिए गांवों में पुष्प उत्पादन , बच्चों के लिए अत्याधुनिक पार्क समेत अन्य योजनाओं के लिए सीएसआर के तहत करवाने के निर्देश दिए थे। माननीय विधायक ने अब तक कार्यों में अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी जताई।
विधायक गोपाल सिंह रावत ने पेयजल संस्थान, नगर पंचायत गंगोत्री, ग्रामीण निर्माण विभाग, स्वजल, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सप्ताह भर में उक्त योजनाओं की संपूर्ण डीपीआर, एस्टिमेट, टीएससी करवाकर ओएनजीसी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माननीय केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गंगोत्री धाम में यात्रियों को बुनियादी सुविधाएं देने के उद्देश्य से यह योजनाएं स्वीकृत की थी लिहाजा इसमें किसी भी तरह की कोताही न बरती जाए।
विधायक गोपाल सिंह रावत ने बताया कि ओएनजीसी सीएसआर फंड के तहत अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त एंबुलेंस, आपात स्थिति के लिए मोबाइल एक्सरे वैन, राइंका नेताला, राइंका बौन के भवनों का निर्माण, गंगोत्री हाईवे से सटे गांव वीरपुर, नेताला, भटवाड़ी, हर्षिल में 500 सोलर लाइटें भी लगाई जाएंगी।
गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने एम्स नई दिल्ली में भर्ती अपने दामाद से मुलाकात के सिलसिले में दिल्ली पहुंचे थे, जिसके बाद पूर्व नियोजित इस बैठक में प्रतिभाग किया।
इस मौके पर डॉ. आशीष चौहान जिलाधिकारी उत्तरकाशी, स्वजल से एलएस चौहान, विवेक नौटियाल, स्वास्थ्य विभाग से प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल में डॉ. सीएस रावत, जल संस्थान से अधिशासी अभियंता बीएस डोगरा, ओएनजीसी से मोनू भटनागर, ग्रामीण निर्माण विभाग से परमेश आर्य, विजय सुयाल, नगर पंचायत गंगोत्री के अधिकारी पीएस राणा समेत अन्य मौजूद रहे।