August 18, 2022

PM मोदी ने “मन की बात” कार्यक्रम में जनता से की ये खास अपील, ऐसे मनाए अजादी का जश्न…

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 91वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान देशवासियों से संवाद करते हुए लोगों से अपने सोशल प्रोफाइल और घर के बाहर तिरंगा लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आप चाहें तो 2 से 15 अगस्त तक अपनी सोशल प्रोफाइल पर तिरंगे को लगा सकते हैं इसके अलावा 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराकर इस ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का हिस्सा बनने की अपील की।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार रिपोर्टस के अनुसार मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत  करते हुए पीएम मोदी ने देश के आगामी स्वतंत्रता दिवस को लेकर अबतक हुई तैयारियों की जानकारी देते हुए की। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार वो अपील करते हैं कि 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक पूरे देशभर के लोग हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा बनें। अपने कार्यक्रम में उन्होंने कोरोना महामारी से लेकर आजादी के अमृत महोत्सव तक कई विषयों पर चर्चा की. उन्होंने शहद उत्पादकों और खेल की दुनिया से जुड़े लोगों की सफलताओं की कहानियां भी सुनाई, साथ ही देश की अलग-अलग संस्कृति और उससे जुड़े मेलों का भी जिक्र किया।

वहीं इस मौके पर पीएम ने 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्रों से लेकर कॉमनवेल्थ गेमों में खेलने गए युवाओं को शुभकामनाएं दी। इसके अलावा भी उन्होंने कई विषयों पर बात की।पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘मन की बात’ में हम हर बार देशवासियों की ऐसी सफलताओं की चर्चा करते हैं जो हमारे चेहरे पर मीठी मुस्कान बिखेर देती हैं. अगर कोई सक्सेस स्टोरी, मीठी मुस्कान भी बिखेरे, और स्वाद में भी मिठास भरे, तब तो आप इसे जरुर सोने पर सुहागा कहेंगे. हमारे किसान इन दिनों शहद के उत्पादन में ऐसा ही कमाल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है, उनकी आय भी बढ़ा रही है। हरियाणा के यमुनानगर जिले में एक मधुमक्खी पालक साथी रहते हैं सुभाष कंबोज जिन्होंने वैज्ञानिक तरीके से मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण लिया। उन्होंने केवल 6 बॉक्स के साथ काम शुरू किया था। आज वो दो हजार बक्सों में मधुमक्खी पालन कर रहे हैं और उनका शहद कई राज्यों में सप्लाई होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.