November 27, 2022

महिलाओं के लिए पुलिस का गौरा शक्ति एप लॉन्च, सीएम धामी ने कही ये बात…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सरकारी, गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत महिलाओं की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। सीएम धामी ने आज उत्तराखडं पुलिस विभाग की ओर से बनाए गए गौरा शक्ति एप को लॉन्च कर दिया है। कामकाजी महिलाएं इस एप से हमेशा पुलिस के सुरक्षा घेरे में रहेंगी। कामकाजी महिलाएं इस पर रजिस्ट्रेशन करवा सकती है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार महिला अपराध को रोकने के लिए उत्तराखंड सरकार और पुलिस द्वारा कामकाजी महिलाओं को भी सुरक्षित वातावरण देखने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। इसे देखते हुए उत्तराखंड पुलिस ने गौरा शक्ति एप को लॉन्च किया गया है। इस एप के माध्यम से कामकाजी महिलाएं अपने आपको रजिस्टर करा सकती हैं। ऐसे में वह अपने नजदीकी पुलिस चौकी के सुरक्षा घेरे में आ जाएंगी।

बताया जा रहा है कि इस ऐप में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद हर 15 दिन के भीतर कोतवाली की महिला सब इंस्पेक्टर कामकाजी महिला को फोन कर उनका हालचाल भी जानेगी।  कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि इस एप के जरिए किसी भी संस्थान में कार्यरत महिला अपना स्व पंजीकरण करा सकेंगी। मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी – गैरसरकारी कार्यालयों में कार्यरत महिलाओं को इस एप में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि गौरा शक्ति के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों पर संबंधित थानों से त्वरित कारवाई की जाए। इस एप में रजिस्ट्रेशन करने वाली सभी महिलाओं की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक जनपद में एक महिला सब इंस्पेक्टर और थानों में एक महिला सब इंस्पेक्टर के साथ एक महिला कांस्टेबल तैनात की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.