December 5, 2022

उत्त्तरकाशी : पॉवर पैरा गलाइडिंग के साथ आसमान से बरसे फूल

  • उत्त्तरकाशी

एअर र्स्पोट्स को बढ़ावा देने हेतु पावरड पैरा ग्लाईडिंग/पैरा मोटर के जरिए स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने व टूरिज्म को आर्कषित करने के उद्देष्य से मनेरा स्टेडियम से पैरा मोटर पायलट विनय सिंह ने उड़ान भरी। उन्होंने उत्तरकाषी शहर का चारों ओर से मुआयना करते हुए विष्वनाथ मंदिर के ऊपर फूल बरसाए जो बहुत ही आर्कषण का केन्द्र रहा।

आर्किटेक्ट आईआईटी रूड़की/पायलट पैरा मोटर विनय सिंह ने बताया कि पैराग्लाईडिंग व पैरा मोटर के जरिए स्थानीय युवा अपना स्वंय का रोजगार अपना कर अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि एअरो र्स्पोटस एसोसिएषन ऑफ नार्थ इंडिया के द्वारा सभी एअर र्स्पोटस के खेल को निःषुल्क बढ़ावा दे रही है ताकि स्थानीय युवा एअर र्स्पोट्स के जरिए आगे बढ़ सके। उन्होंने बताया कि हिमाचल की तर्ज पर उत्तराखण्ड राज्य में भी पैरा मोटर की अत्यधिक सम्भावनाएं हैं। स्थानीय युवाओं को जहां रोजगार मिलेगा वहीं राज्य सरकार को भी पैरामोटर के जरिए अच्छा राजस्व मिल सकता हैं।

पायलट ने बताया कि आपदा के दौरान भी पैरा मोटर ग्लाइडिंग का प्रयोग किया जा सकता हैं जहां हैलीकॉप्टर इत्यादि नहीं पहुंच पाते हैं वहां पैरा मोटर आसानी के साथ पहुंच जाता हैं तथा आपदा के लिहाज से पैरा मोटर बेहतर हैं। उन्होंने बताया कि डबल पैरा मोटर ग्लाइडिंग में पायलट के अलावा एक यात्री/पर्यटक आसानी के साथ उड़ान भर सकते हैं।

जिलाधिकारी डा. आषीष चौहान ने कहा कि स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते तराषने व पर्यटन के क्षेत्र में नई एक्टीविटीज को डालते हुए टूरिज्म डेस्टीनेषन में उत्तरकाषी को और अधिक बढ़ावा दिए जाने का कार्य किया जा रहा हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही स्थानीय युवाओं को पैराग्लाइडिंग व पैरामोटर पायलट का प्रषिक्षण देकर दक्ष बनाया जाएगा ताकि स्थानीय युवा एअर र्स्पोटस के जरिए अपना रोजगार स्थापित कर सके। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग से संबंधित राज्य में नई पालिसी बन चुकी है पालिसी बनने से युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ने की अब अपार सम्भावनाएं बन चुकी हैं।