September 26, 2022

गर्व के पलः डिप्टी एसपी कमल सिंह पंवार “पुलिस पदक” से होंगे सम्मानित…

Tehri News। कमल सिंह पंवार डिप्टी एसपी SDRF एक ऐसा नाम जिन्होंने उत्तराखंड राज्य का नाम गौरव के पटल पर अंकित कर दिया है। उन्हे स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा सराहनीय सेवा के लिए “पुलिस पदक” से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। जिससे प्रदेश का गौरव तो बना ही है, वंही उनके आधीनिस्थ परिवार के बड़े को सम्मान मिलने पर गौरवान्वित हो रहे हैं।

-जानिए डिप्टी एसपी के बारे मे-

कमल सिंह पंवार बहुमुखी प्रतिभा के धनी है,जो अपनी कर्मठता व विलक्षण कार्यशैली के लिए जाने जाते है। वर्ष 1982 में बतौर आरक्षी पुलिस विभाग में भर्ती होने से अब तक इन्होंने पुलिस व पुलिसिंग में हो रहे बदलाव को दशक दर दशक नज़दीक से अनुभव किया व अपने अनुभवों से नई पीढ़ी को लाभान्वित करने हेतु सदैव प्रयत्नशील रहते है। अब तक के अपने कार्यकाल के दौरान इन्होंने उत्तरप्रदेश में सीतापुर ATC व लखनऊ और उत्तराखंड में जनपद पौड़ी, 40 PAC, ATC हरीद्वार, जनपद अल्मोड़ा,हरिद्वार, उत्तरकाशी में अपनी सेवाएं प्रदान की है ।

वर्तमान में सहायक सेनानायक SDRF, के पद पर SDRF वाहिनी जॉलीग्रांट देहरादून में नियुक्त है। इनके द्वारा 1998 कुम्भ, 2004 अर्धकुम्भ, 2016 अर्धकुम्भ व 2021 कुम्भ मेला को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई गयी। इनकी कार्यदक्षता के लिए इन्हें कई पुरस्कार व पदकों से भी सम्मानित किया गया है, जिनमे 1. सराहनीय सेवा पदक, उत्कृष्ट सेवा पदक, मा. मुख्यमंत्री सेवा मेडल, महामहीम राज्यपाल सेवा मेडल,उत्कृष्ट कार्य के लिए 2021 कुंभ मेला मेडल इत्यादि प्रमुख है और आज प्रेजिडेंट मैडल की घोषणा के साथ ही इन्होंने एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है। ग्राम कांडा पट्टी बड़ीयारगढ़ ,तहसील कीर्तिनगर ,जनपद टिहरी गढवाल के मूल निवासी कमल की इस उपलब्धि से उनके घर-गांव में भी खुशी की लहर है। जबकि सेनानायक SDRF, मणिकांत मिश्रा द्वारा उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई दी गयी।

-क्या कहते हैं जूनियर-

डिप्टी एसपी को मिल रहे राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार से जूनियरों मे भी खुशी का ठिकाना नही है। Sdrf इंचार्ज ढालवाला इंस्पेक्टर कविंदर् सजवान का कहना है कि जब परिवार के बड़े को सम्मान मिलता है तो इसकी खुशी जूनियरों को तो होती ही है बल्कि इससे हर जूनियर अपने बड़े के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प ले लेता है। डिप्टी एसपी महोदय हमारे आदर्श हैं जिनसे हमे सीखने को ही मिलता है। उन्हे मिलने वाला यह सम्मान पूरी sdrf टीम उतराखंड का सम्मान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.