December 5, 2022

उत्तरकाशी : 28 से 30 जनवरी तक शुरू होगा पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जनपद में 28 से 30 जनवरी तक षुरू हो रहे प्रथम चरण पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान के सफल सम्पादन के लिए जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ली।
पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान में कुल 340 बूथ बनायें गये और 40 हजार 837 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य है।
जिलाधिकारी ने कहा कि दुरस्थ के क्षेत्र ओसला, गंगाड़, लिवाड़ी फिताड़ी डाटमीर, सरबडियार, पिलंग,जडा़व आदि गांव एवं वन गुजर,बीआरओ के मजदूर, नेपालियों के बच्चे पोलियों खुराक से नहीं छुटने चाहिए। उन्होने 25 दुरस्थ गांव एवं वहां रह रहे बच्चों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देष सीएमओ को दिये।
कहा कि पोलियों अभियान के लिए स्पेषल कंट्रोल रूम स्थापित कर प्रत्येक दिन बच्चों को पिलाई गई पोलियों खुराक की जानकारी उन्हें उपलब्ध करायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि पोलियों अभियान के बृहद प्रचार प्रसार के लिए स्वीप कार्यक्रम में अभियान को जोड़े साथ ही 26 जनवरी को एक स्पेषल झांकी निकालने के निर्देष दिये। कहा कि 27 जनवरी को जनपद में हो रही मोटर बाईकिंग रेली में भी स्टीकर आदि लगाकर लोगों को पल्स पोलियों की खुराक की अधिक से जानकारी दें।
उन्होने कहा कि पोलियों प्रतिरक्षण अभियान में जनप्रतिनिधियों को अधिक से अधिक जोड़ा जाय।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बचन सिंह रावत ने कहा कि जनपद को छह जोन में बांटा गया है। पल्स पोलियों अभियान में  340 बूथ बनायें गये है तथा 40 हजार 837 बच्चों को पोलियों खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। कहा  कि इसके सफल सम्पादन के लिए 1668 अधिकारी एवं कर्मचारी का सहयोग लिया जा रहा है।
जिसमें चिकित्सा स्वास्थ्य, आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक के 355, आषा वर्कर 574, आंगनबाड़ी कार्यकत्री 495, अन्य स्वयं सेवी संस्था 244 कार्मिकों का सहयोग रहेगा। इससे पूर्व प्रस्तुतीकरण के माध्यम से भी विस्तार से जानकारी दी गई।
बैठक में एसएमओ डा.विकास,डीटीओ डा.सुजाता सिंह,डा.सीएस रावत,आरसी बलुनी,रीना भंडारी,आरसी आर्य, सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।