December 8, 2022

उत्तरकाशी : जनपनद में धूम धाम से मनाया जायेग राज्य गठन की 17वीं वर्षगांठ

  •  INDIA 121 उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा. आषीश चैहान के निर्देष पर मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने गत बैठक के कार्यवृृत के सन्दर्भ मे सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जनपनद मंे राज्य गठन की 17वीं वर्शगांठक को भब्यरूप से मनाने को लेकर बैठक ली। उन्होंने निर्देष दिये कि राज्य स्थापना समारोह के दैरान जिला स्तर पर प्रत्येक विभाग अपनी-अपनी योजनाआंे के मुख्य प्राविधानों, लक्ष्यों, उपलब्धियों और उनमें निहित जन कल्याण के बिन्दुओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।
जनपद/तहसील/विकास खण्ड स्तर पर इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जायंे जिनसे जन सहभागिता सुनिष्चित हो सके इसके लिए स्कूल के बालक/बालिकाओं द्वारा सांस्कृृतिक प्रस्तुतियां व खेल कूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाय। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना दिवस समारोह के अन्तर्गत सम्पन्न किये जाने वाले कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों, बुद्विजीवियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों को सम्मिलित किया जाय। उन्होंने  आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पंचायतों एवं नगर निकायों को उचित भूमिका दिये जाने की बात कही।
उन्होंने अपर मुख्याधिकारी जिला पंचायत एवं अधिषासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देष दिये कि अपने सभी सदस्यों को राज्य स्थापना दिवस समारोह में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित करें।
उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दिनांक 8 एवं 9 नवम्बर को सांयकाल को कलक्ट्रेट, टाउनहाल, तहसील, विकास खण्ड भवनों पर सजावटी प्रकाषन व्यवस्था की जाय। प्रकाष व्यवस्था 7 बजे से 11 बजे रात्रि तक की जायेगी।
9 नवम्बर को षहीद राज्य आंदोलनकारियांे को श्रद्वांजली देने के लिए सभी जनपद स्तरीय अधिकारी नगरपालिका में प्रातः 9 बजे उपस्थित रहने के निर्देष दिये। वहीं उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देष दिये कि अपने क्षेत्रान्तार्गत चिन्ह्ति आन्दोलनकारियों को स्थापना दिवस समारोह में आमंत्रित करेगें।
उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देष दिये कि 9 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस समारोह मनाये जाने से पूर्व किसी भी दषा में मुख्यालय न छोड़ें। वहीं राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद मुख्यालयों एवं नगर निकायों में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। जबकि राज्य गठन की 17वीं वर्शगाठ के अवसर पर अण्डर 17 बालिका फुटबाॅल स्टेट चैम्पियनषिप प्रतियोगिता का आयोजन 9 नवम्बर से 12 नवम्बर तक मनेरा स्टेडियम में किया जायेगा।  स्थापना दिवस के मौके पर 9 नवम्बर को प्रातः 8 बजे प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जायेगा।
प्रभात फेरी राजकीय इण्टर कालेज उत्तरकाषी से प्रारम्भ होकर मेन बाजार, भटवाड़ी रोड़ होते हुए तिलोथ पहंुचेगी, इसी प्रकार जोषियाड़ा से प्रारम्भ होकर तिलोथ पहंुचेगी, तिलोथ में दौनों रैलियां सम्मिलित होकर कलक्ट्रेट कार्यालय से राजकीय इण्टर कालेज में समापन होगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद के मा0 प्रभारी मंत्री को आमंत्रित करने के निर्देष दिये। उन्होंने निर्देष दिये कि किसी विभाग के नियंत्रणाधीन भवन/योजना का षिलान्यास/ लोकर्पण प्रस्तावित हो तो राज्य स्थापना दिवस की तिथि पर मा0 प्रभारी मंत्री जी द्वारा करवाया जाय। षिलान्यास /लोकर्पण के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागीय अधिकारी 7 नवम्बर से पूर्व उन्हें अवगत कराना सुनिष्चित करेंगे। जिसके संयोजक मुख्य विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारी होंगे। मा. प्रभारी मंत्री जी को आमंत्रित किये जाने के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी अपने स्तर से आवष्यक सम्पर्क/ पत्राचार करना सुनिष्चित करेंगे।