December 6, 2022

उत्तरकाशी : भव्य रूप से मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जनपद में सरदार बल्लब भाई पटेल के जन्म दिवस को आज राष्ट्रीय एकता दिवस तथा श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुन्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में जनपद मुख्यालय स्तर पर रामलीला मैदान में भव्य रूप से मनाया गया। जिलाधिकारी डाॅ. आषीष चैहान ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में सरदार बल्लब भाई पटेल एवं श्रीमती इन्दिरा गांधी के चित्र पर फूल माला एवं पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में जनपद के सभी जिला स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस, स्कूली बच्चे, एनसीसी, एनएसएस, आईटीबीपी, सेना, समाज सेवी, जनप्रतिनिधि आदि लोगों ने बढ-चढकर भाग लिया। जिलाधिकारी ने उपस्थि सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस, भ्रष्टाचार मुक्त एवं मिजिल्स रूबेला की शपथ दिलाई। जबकि जनपद के तहसील एवं ब्लाकों में संबंधित उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में मनाया गया।
निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज प्रातः 7ः30 जिला मुख्यालय के रामलीला मैदान में सभी जिला स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी, एनसीसी, एनएसएस, स्कूली छात्र-छात्राऐं, आईटीबीपी, सेना, समाज सेवी, जनप्रतिनिधि आदि लोग एकत्र हुए। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों एवं अधिकारी के साथ सरदार बल्लब भाई पटेल एवं श्रीमती इन्दिरा गांधी के चित्र पर फूल माला एवं पुष्प अर्पित किया। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे राष्ट्र नायकों ने देष को बडी कठिनाई के साथ आजादी दिलाकर हमें सौंपा है। हम सभी लोगो का कर्तव्य बनता है, कि हम अपने राष्ट्र के लिए अच्छा करें। राष्ट्र की एकता एवं अखण्डता को बनाये रखना हमारा कर्तव्य है। जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा यह भी धायित्व बनता है कि राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग देें। जिस पर जिलाधिकारी ने सभी को मिजिल्स रूबेला की टीकाकरण अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने केे लिए अपने कर्तव्य का निर्वहन करने को कहा। साथ ही उन्होने कहा कि ईमानदारी से कार्य करने से राष्ट्र के लिए एक सच्ची सेवा है, जिसमें अपना योगदान देना है। देष व समाज को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में अपना सहयोग दें। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय एकता दिवस, भ्रष्टाचार मुक्त एवं मिजिल्स रूबेला की शपथ दिलाई।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने मार्चॅफास्ट टीम को सलामी के साथ बाजार क्षेत्र के लिए रवाना किया। जबकि राष्ट्री एकता के रूप में विविध भेष-भूषा एवं संप्रदाय पहुंचे स्कूली बच्चों को राष्ट्री एकता की मषाल व झण्डा देते हुए रन आॅफ रूनिटी दौड को रवाना किया। जिसमें सभी ने रन फाॅर यूनिटी की दौड लगायी। दौड रामलीला मैदान से ज्ञानसू पैट्रोल पम्प तक तथा पैट्रोल पम्प से रामलीला मैदान में समापन हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर क्षेत्रिय विधायक प्रतिनिधि के रूप में विजय संतरी, विजयपाल मखलोगा, नेमचन्द चंदोक, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, पुलिस अधीक्षक ददनपाल, डीएफओ संदीप कुमार, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी,, अनुराग आर्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कल्पना गुप्ता, वरिष्ठ कोषाधिकारी हिमानी स्नेही, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रलयंकरनाथ, गोपाल सिह राणा, धर्मेन्द्र सिह, बिजेन्द्र सिह सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, आईटीबीपी, पुलिस, होमगार्ड, सेना के जवान, स्कूली बच्चे एवं आमजनमानस उपस्थित थे।