December 5, 2022

उत्तरकाशी : यात्रा को देखते हुए जिले में खोला जाये उच्चकोटी का रेस्टोंरेंट

  • INDIA 121
अन्तराश्ट्रीय कृशि विकास निधि एंव एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के पदाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव ने एक महत्वपूर्ण बैठक की। षुक्रवार को देर सांय तक जिला सभागार में आयोजित बैठक में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के द्वारा विकास खण्ड भटवाड़ी में परियोजना के द्वारा किये गये कार्यो का मूल्यांकन के बाद रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि परियोजना के माध्यम से ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सषक्त बनाना हैं इसके लिए ग्रामीणों के साथ मिलकर उनके लिए व्यवसायिक अवसर प्रदान करने की जरूरत हैं। ग्रामीणों की नकदी फसलों के उत्पादन से लेकर फसलों के बाजारीकरण हेतु उनकी मांग के अनुसार उचित बाजार की व्यवस्था करने की आवष्यकता हैं। उन्होने कहा कि ग्रामीणों के उत्पाद के लिए देहरादून में पैसेफिक मॉल में यदि उचित स्थान मिल जाय तो यहां के उत्पाद को लोग आसानी के साथ उच्च धामो में बेच सकेंगे इस हेतु परियोजना को स्थान उपलब्ध कराने के निर्देष दिये गये। उन्होने कहा कि सहकारिता द्वारा उत्पादित किये जा रहे उत्पादों को उत्तरा ब्रांड के नाम से स्थानीय बाजार में भी बेचा जा रहा यदि बड़े षहरों में स्थित मॉल सेंटरो में  उनके उत्पादकों को विपणन हेतु स्थान उपलब्ध कराये जाय तो इसका लाभ ग्रामीणो को अधिक मिलेगा। जिलाधिकारी ने परियोजना के अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि उत्तरकाषी जनपद चार धाम यात्रा मार्ग का मुख्य पड़ाव है तथा दो धाम गंगोत्री एवं यमुनोत्री जिले में स्थित हैं तीर्थ यात्रियों की संख्या को देखते हुए यहां एक उच्चकोटी का रेस्टोंरेंट खोला जाय। जिसमें तीर्थ यात्रियों एवं अन्य लोगों हेतु उच्चतम स्तर के पकवान भोजन उपलब्ध कराये जा सके। रेस्टोंरेंट का संचालन सहकारिता के माध्यम से किया जायेगा तथा स्थानीय उत्पाद मंडवा, झंगोरा, चावल, आदि को भोजन में षामिल किया जायेगा। उन्होने कहा कि रेस्टोरेंट के लिए षहर में उचित स्थान देखकर भूमि का चयन करे या किराये का भवन उपलब्ध कराये जाय जिससे यहां के स्थानीय लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान हो सकेंगे तथा उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओ के लिए बाजार मिल सकें।
प्रभागीय परियोजना प्रबन्धक कैलाषचन्द्र भट्ट एवं अंतराश्ट्रीय कृशि विकास निधि के प्रतिनिधियों के द्वारा परियोजना क्षेत्र के भ्रमण के दौरान देखी गई गतिविधियों का विवरण प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दिया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, अन्तराश्ट्रीय कृशि विकास निधि के प्रतिनिधि एन. श्रीनिवासन, हरी, जिला विकास अधिकारी ,कार्यक्रम प्रबन्धक मार्केट ऐक्सेस एवं टूरिज्म पंकज बिजल्वाण, सीवीओ प्रलंयकरनाथ,आदि उपस्थित थे।