August 8, 2022

उत्तरकाशी : नालूपानी के समीप डेंजर जोन पर क्रैश बैरियर लगाने के BRO को DM ने दिए निर्देश

  • उत्तरकाशी INDIA 121
जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक जिला सभागार में हुई। जनपद में वाहन दुर्घटना को रोकने के उपायों पर चर्चा की गई। बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका बड़कोट के एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश उपजिलाधिकारी/प्रभारी अधिकारी को दिये। वहीं अधिशासी अभियंता लोनिवि को बैठक में पूर्ण तैयारी के साथ आने के निर्देश दिये। कहा कि लोनिवि पुरोला, चिन्यालीसौड़ आदि उपखण्डों के कार्यो की भी समस्त जानकारी के साथ अगली बैठक में आयें।
जिलाधिकारी ने बीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि नालू पानी के समीप डेंजर जोन के पास क्रैश बैरियर लगायें। पूर्व में भी डेंजर जोन के पास एक बस एवं टैक्सी दुर्घटना ग्रस्त हुयी हैं। जिलाधिकारी ने क्रैश बैरियर एवं ब्लैक टाप की कार्यवाही यथा शीघ्र करने के निर्देश बीआरओ को दिये। वहीं जोशियाड़ा एनआईएम बैंड के पास की सड़क को शीघ्र दुरूस्त करने के निर्देश दिये गये। पीएमजीएसवाई के सड़क की चर्चा के दौरान उन्होने गंगोरी से गजोली तक के सड़क निर्माण कार्यो को पूर्ण करने के सक्त निर्देश दिये तथा चेतावनी दी गई कि समय के भीतर कार्य पूर्ण नहीं किया गया तो अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई, एवं संबंधित ठेकेदार के बिरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया जायेगा।
वहीं जनपद में गाड़ियों के द्वारा लगने वाले जाम के बारे में चर्चा की गई जिलाधिकारी ने कहा कि जिला मुख्यालय में ज्ञानसू में जाम की स्थिति से निपटने के लिए 300 मीटर के दायरे में नो पार्किग जोन का साईन बोर्ड लगायें तथा उसके बाद सड़क के दोनो ओर यदि वाहन खड़े होते है तो उनमें जैमर लगाने के निर्देश एसपी को दिये। दोनो नगर पालिका परिषद बाड़ाहाट एवं बड़कोट के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि अपने मद से सरकारी दर से टोईग मशीन को क्रय करें।
जिसे बाजार में नो पार्किग जोन में खड़े वाहनों को टोईंग मशीन के द्वारा हटाये जा सके। बिना हैलमेंट वाले दुपहिया वाहनों के चैकिंग करने के निर्देश दिये गये कहा कि हैलमेंट नहीं तो पेंट्रोल नहीं इसके लिए सभी उप जिलाधिकारियो को निर्देश दिये गये कि पेंट्राल पंप के मालिक के साथ इस संबंध में बैठक करें।
ओवर लोडिंग के लिए नगुण बैरियर के पास बसों की चैकिंग हेतु संयुक्त अभियान चलायें कहा कि सभी बसों एवं टैक्सी, मैक्सी में  कूड़ेधान अनिवार्य रूप से लगायें साथ ही सभी वाहनों में वाहन चालकों के नाम, पता, मोबाईल नम्बर, आदि का कार्ड भी लगवायें। इससे यात्रा करने वाले यात्रियों को वाहन चालक का पूरी जानकारी रहेगी। उन्होने कहा कि इसके अलावा सभी वाहनों में टोलफ्री नम्बर पुलिस का 100 तथा आपदा प्रबन्धन का टोलफ्री नम्बर 1077 को अवश्य लिखवायें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सुखविन्दर सिंह,उपजिलाधिकारी/प्रभारी अधिकारी जिलाकार्यालय अनुराग आर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी कल्पना गुप्ता, आरआई प्रवीन कुमार, विनोद कुमार, सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
  • INDIA 121