December 8, 2022

उत्तरकाशी : DM ने किया रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ

  • उत्तरकाशी INDIA 121

जिलाधिकारी डा. आषीष चैहान ने बतौर मुख्य अतिथि मसीह दिलासा स्कूल तिलोथ में आयोजित मीजिल्स -रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम का विधिवत रिबन काट कर टेके के उपरान्त बच्चे की उगंली पर स्याही लगाकर कार्यक्रम का षुभारम्भ किया।
कार्यक्रम के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजिल्स रूबेला टीका लगाया जाना है। वहीं जिलाधिकारी ने अपने पुत्र अध्वर्यु सिंह चैहान को जिला महिला अस्पताल मंे टीकाकरण केन्द्र पर मीजिल्स रूबेला का टीका लगवाया। जनपद में आज अभियान के तहत 13433 बच्चों को मीजिल्स रूबेेला  का टीका लगाया जाना है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आज से जनपद में मीजिल्स रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम का अभियान के रूप में षुभारम्भ किया गया है।यह कार्यक्रम एक माह तक चलेगा। उन्होंने सभी बच्चों को मीजिल्स रूबेला के टीके को अनिवार्य रूप से लगवाने को कहा। कहा कि जिस तरह पोलियो अभियान को सफल बनाया गया उसी तरह मीजिल्स रूबेला का टीकाकरण अभियान को भी सफल बनाना है, जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी है। टीका लगाकर स्वस्थ जीवन जीना है जिसके साथ स्वस्थ समाज की स्थापना करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में अभिभावकों की सहभागिता जरूरी है। कहा कि कोई भी बच्चों इस अभियान में मीजिल्स रूबेला टीकाकरण से छूटना नही चाहिए, यह हम सभी की जिम्मेदारी है।
उन्होंने बच्चों को अपने आसपास रहने वाले बच्चों को भी मीजिल्स रूबेला टीका लगवाने के लिए जागरूक करने को कहा। इस दौरान स्कूल में बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कल्पना गुप्ता ने कहा कि इस अभियान के लिए विगत चार माह से स्वास्थ्य से जुड़े कर्मियों को प्रषिक्षण देकर टीकाकरण के लिए दक्ष किया गया है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देषन पर पूरे जनपद में टीकाकरण अभियान प्रारम्भ कर दिया गया है। जिलाधिकारी हर समय अभियान की मोनेटरिंग कर रहे हैं। कार्यक्रम के तहत जनपद के ष्षहरी क्षेत्रों में 10 मुख्य केन्द्रों में भव्य आयोजन के साथ मुख्य अतिथियों षुभारम्भ किया गया। जिनमें आदि शंकराचार्य षिक्षण संस्थान जोषियाड़ा, मसीह दिलासा स्कूल तिलोथ, ब्राईट एजूकेषन भैरव चैक, सहारा क्रिस्यचियन एकेडमी जोषियाड़ा, हिम क्रिस्चियन एकेडमी डुण्डा, मेरी माता चिन्यालीसौड़, धन्वन्तरी एवं बड़कोट के अन्य विद्यालय, सरस्वती षिषु मंदिर पुरोला एवं नवचेतना षिक्षण संस्थान मोरी आदि इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मीजिल्स रूबेला अभियान कार्यक्रम को वृहद्व रूप से मनाया गया।
कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख चंदन सिंह पंवार, मीजिल्स रूबेला अभियान के ब्लाक नोडल अधिकारी डा. प्रलयंकरनाथ मुख्य पषु चिकित्सा अधिकारी, तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह रावत, स्कूल के प्रबंधक, प्रधानाचार्य एवं षिक्षक परिवार व अभिभावक उपस्थित थे।