August 13, 2022

उत्तरकाशी : स्वच्छ भारत अभियान ‘‘स्वच्छता ही सेवा ’’ कार्यक्रम के तहत शहर में चलाया गया सफाई अभियान

  • उत्तरकाशी INDIA 121
स्वच्छ भारत अभियान ‘‘स्वच्छता ही सेवा ’’ कार्यक्रम के तहत रविवार को जनपद में नगर पालिका के सभी वार्डो में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने विषेश सफाई अभियान चलाया। जिलाधिकारी डा. आषीश कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी पी.एल.षाह एवं प्रभारी अधिकारी/उपजिलाधिकारी अनुराग आर्या ने तांबाखाणी, मुख्य बाजार, बस अड्डा, सब्जिमंडी, विष्वनाथ चौक तक सफाई की। सभी वार्डो में विभागो के अधिकारियों को टीम प्रभारी नियुक्त कर सफाई अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी ने सुरंग के अन्दर लगे पोस्टर को हटाये जाने के बाद सुरंग के प्रवेष में जहां पोस्टर एवं स्लोगन लिखें है उस स्थान की सफेद पेंट से पुताई करवाने के निर्देष अधिषासी अधिकारी नगर पालिका को दिये।
तांबाखाणी सुरंग के साथ ही उपर वाले हिस्से में खाली स्थान पर गाड़ी पार्किंग स्थल बनाने को कहा गया हैं तथा सभी कबाड़ी की दुकान वालो से यूजर चार्ज लेने तथा नहीं देने पर जुर्माना वसूल करने के निर्देष दिये गये। जिलाधिकारी ने पुलिस चौकी के साथ ही सड़क पर पड़ा कोयले को हटाने के निर्देष दिये। उसके बाद मुख्य बाजार की सफाई के दौरान फल विक्रेता की दुकान सड़क तक सजी होने पर जिलाधिकारी ने तत्काल वहां से सामान हटवाने के निर्देष ईओ को दिये। तथा बाजार में स्थित सभी होटल,ढाबा,फल बिक्रेता, बैल्डिंग एवं प्रचुन दुकान, गाड़ी टायर सर्विस करने वाले सभी दुकानदारो आदि को चेतावनी दी गई कि दुकान के बाहर सड़क में कोई भी सामान आदि न रखे एक सप्ताह के भीतर दुबार निरीक्षण किया जायेगा। उन्होने उपजिलाधिकारी की उपस्थिति में सामान को हटाने के निर्देष ईओ को दिये।
बस अड्डा में सफाई के दौरान जिलाधिकारी ने अधिषासी अधिकारी को निर्देषित करते हुए कहा कि बस युनियन से सफाई हेतु यूजर चार्ज लें, बस अड्डे में बस को खड़ी करने हेतु निषान बनाये जिससे बाहर से आ रही सभी बसे सुव्यवस्थित ढंग से बस अड्डे में खड़ी हो इससे यात्रिओ को भी बस पहचाने में आसानी रहेगी। सार्वजनिक स्थान पर छोटी-छोटी कूड़ेदान लगवाये। उन्होने ईओ को बस अड्डा की व्यवस्था को 10 दिन के भीतर सुधारने एवं रेगुलर मॉनीटिंरिंग करने के निर्देष दिये हैं। उसके बाद विष्वनाथ चौक के अन्दर से सफाई की गई तथा इसमें लगे फुवारा को ठीक करने के निर्देष ईओ को दिये।
उसके उपरान्त पीजी कालेज के ओडोटोरियम में लाईव प्रसारण डीडी नेषनल चैनल पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने टायलेट एक प्रेमकथा फिल्म देखी।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी पी.एल.षाह, जिला विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी भटवाड़ी देवेन्द्र सिह,अपर संख्या अधिकारी सुरेष नोटियाल, मनोज कुमार, नवीन कुमार,सहायक निदेषक डेरी प्रेमलाल,जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल,सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।