December 9, 2022

उत्तरकाशी : गंगोत्री क्षेत्र में स्वच्छता अभियान के लिए आईएमएफ का दल रवाना

  • उत्तरकाशी

नमामि गंगे योजना के तहत गंगोत्री के लिए रवाना हुआ आईएमएफ नई दिल्ली तथा ओनएनजीसी का 12 सदस्य दल दस दिनों तक गंगोत्री क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को गंगा की अविरलता व निर्मलता के लिए जागरूक करेगा। वहीं क्षेत्र में फैले कूड़े करकट को एकत्रित कर उत्तरकाशी लायेंगे।
इस दौरान दल गंगोत्री क्षेत्र के आसपास के गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाकर लोगों को दवाईयां भी वितरित करेगा।
बुधवार को नेहरू पर्वता रोहण संस्थान के रजिस्ट्रार जीएस बिष्ट ने आईएमएफ नई दिल्ली व ओएनजीसी के 12 सदस्य दल को गंगोत्री क्षेत्र के लिए फ्लैग ऑफ किया। दल के लीडर दिग्म्बर सिंह पंवार ने बताया कि भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन व नमामि गंगे योजना के तहत गंगा की अविरलता व निर्मलता को बनाये रखने के लिए  दल गंगोत्री क्षेत्र के मुखवा, धराली, सुक्की, जसपुर, हर्षिल, झाला आदि गांव एवं स्कूलों में स्वच्छता जागरूकता आभियान चलायेंगे। वहीं गांव में चिकित्सा स्वास्थ्य कैंप भी आयोजित होगा।
जिसमें चिकित्सकों की ओर से ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनको दवाईयां वितरित की जायेगी। साथ ही ग्रामीणों को स्वच्छता एवं पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त  होने की जानकारी प्रदान की जायेगी। कहा कि इसके बाद दल रूदु गैरा वेली के बेस कैंप, तथा गंगोत्री पर्वत श्रृखंला के बेस कैंप, भोजवासा, गोमुख, तपोवन क्षेत्र में सफाई अभियान चलायेगा।
जिसमें दल पूरे क्षेत्र में फैले जैविक, अजैविक कचरे को एकत्रित कर अपने साथ नीचे लायेगा और  संबंधित विभाग को निस्तारण के लिए देगा।
अभियान दल में डा. सुशील बलोनी,सतल सिंह पंवार, बिजेन्द्र सिंह नेगी, भाग्यान सिंह, भगवान सिंह, प्रशांत भट्ट, अभिजीत बंसत रणधावे,उत्कर्ष मित्तल आदि शामिल थे।