November 26, 2022

उत्तरकाशी : रामलीला मैदान से चाय के खोखे, रेड़ी-ढेली हटाने के निर्देश

  • उत्तरकाशी INDIA 121

जनपद में ‘‘ग्राम समृद्वि एवं स्वच्छता पखवाड़ा‘‘ के शुभारम्भ एवं स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत आज जिलाधिकारी डा. आषीष कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में सभी अधिकारी कर्मचारी एवं स्वयं सेवीयों ने स्वच्छता श्रमदान दिवस के रूप में रामलीला मैदान में वृहद्व स्वच्छता अभियान चलाकर मैदान के कूड़े को एकत्रित कर नगरपालिका के वाहनों से जैविक व अजैविक कूड़े को निस्तारण हेतु भेजा गया।
जिलाधिकारी ने नगरपालिका को निर्देषित करते हुए कहा कि मैदान में पम्प हाउस के पास चाय के खोखे एवं मैदान के कोनों पर खड़ी रेड़ी-ढेली, मुख्य गेट के पास खोखों को तत्काल हटायें एवं रामलीला मैदान की स्वच्छता को बनाये रखें। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देष दिये कि जिस उद्देष्य के लिए मैदान बनाया गया है उन्ही कामों का संचालन यहां होना चाहिए। कहा कि वाहनों को किसी भी दषा में यहां खड़ा न करें। साथ मैदान के गेटों को वाहनों की आवाजाही हेतु बंद रखें।
स्वच्छता अभियान के उपरान्त संवेदन समूह द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता को लेकर नुक्ड़नाटक की प्रस्तुति दी गई । वहीं जिलाधिकारी ने लोगों को स्वच्छता के प्रति महत्वपूर्ण बातें बताकर जागरूक किया कहा कि जिस तरह अपने घर को साफ रखते है वैसे ही हम अपने आसपास को भी साफ रखें। स्वच्छता हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है, कहा कि जनपद में कूड़ा निस्तारण अभियान के तहत गीला एवं सूखे कूड़े को अलग-अलग कर कूड़ेदान तक पहंुचाने में करीब तीन हजार परिवार स्वच्छता के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। इस अवसर पर तीन कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता एवं गीले एवं सूखे कूड़े के निस्तारण की नैतिक जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने पर उन्हें 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर उन्हें सम्मानित करने के निर्देष मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार को दिये।
वृहद्व स्वच्छता अभियान के मौके पर पुलिस अधीक्षक सुखविन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी हिमानी स्नेही,  मुख्य कृषि अधिकारी महिधर सिंह तौमर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कल्पना गुप्ता, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भण्डारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।