November 26, 2022

उत्तरकाशी : 6 जनवरी से होगा स्नो बाइकिंग अभियान शुरू

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

उत्तराखंड में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तरकाशी का वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप ने एक बार फिर पहल की है। यह ग्रुप पर्यटकों को बर्फ में बाइक चलाने के गुर सिखाएगा। इसके लिए आगामी छह जनवरी से स्नो बाइकिंग अभियान की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बीते वर्ष भी हर्षिल से गंगोत्री और जोशीमठ से बदरीनाथ के बीच स्नो बाइकिंग प्रशिक्षण अभियान आयोजित गया था। इसमें 150 बाइकर्स शामिल हुए थे। ग्रुप के मुख्य संचालक तिलक सोनी ने बताया कि इस बार स्नो बाइकिंग में यह भी बताया जाएगा कि किस तरह स्थानीय लोग बर्फबारी के बीच जीवनयापन करते हैं।

मूलरूप से राजस्थान के झुनझुनू जिला निवासी तिलक सोनी वर्ष 1996 में माता-पिता के साथ उत्तरकाशी आए थे। तब वह गंगोत्री धाम में दर्शनों के बाद वापस लौट गए, लेकिन कुछ समय बाद गंगा की निर्मलता एवं सुंदरता उन्हें फिर यहां खींच लाई। वर्ष 2001 से तो वह हर साल बाइक से उत्तराखंड आ रहे हैं। उत्तरकाशी में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए वर्ष 2011 में सोनी ने स्थानीय पांच युवाओं के साथ एक बाइकर्स ग्रुप तैयार किया। आज इस ग्रुप से देशभर के आठ हजार बाइकर्स जुड़ गए हैं।

सोनी बताते हैं कि जो लोग बर्फ में बाइकिंग करने का सपना तो देखते थे, लेकिन प्रशिक्षण एवं सुविधाओं के अभाव में इस साहसिक शौक को पूरा नहीं कर पाते थे, उनके लिए यह अभियान खास है। अभियान छह जनवरी से शुरू होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 30 बाइकर्स को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ग्रुप यहां से बदरीनाथ जाएगा।
बताया कि दूसरा अभियान 14 जनवरी को हर्षिल और गंगोत्री के बीच आयोजित होगा। जबकि, तीसरे अभियान में हर्षिल व धराली के आसपास तीन दिन तक बाइकर्स बर्फ में टेंट लगाकर रहेंगे। इस दौरान वह खुद खाना बनाएंगे और स्थानीय लोगों से रूबरू भी होंगे। यह अभियान मार्च के प्रथम सप्ताह तक चलेगा। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए 60 लोगों ने पंजीकरण करा दिया है।