August 18, 2022

उत्तरकाशी : गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने किया सौभाग्य योजना का शुभारंभ

  • उत्तरकाशी

जनपद में ‘सौभाग्य’ प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का शुभारंभ गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में लाभार्थी को निशुल्क विद्युत संयोजन की प्रमाण पत्र देकर शुरू की। आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान सहित अन्य गणमान्य ने विषिश्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता के रूप में ब्लाक प्रमुख चंदन सिह पंवार ने की। शुभारंभ के अवसर पर तीस लाभार्थियों को विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र एवं उपकरण के कीट दी गई।
मुख्य अतिथि गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी ने पं0दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी के अवसर पर देश में गरीब एवं विद्युत से बंचित परिवारों को ‘सौभाग्य’ प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का शुभारंभ किया, जिसके तहत बीपीएल परिवारों को निशुल्क विद्युत संयोजन किया जाना है। कहा कि योजना का शुभारंभ आज जनपद में की गई है। उन्होने प्रधानमंत्री एवं राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि विकास से बंचित अन्तिम छोर पर बैठ लोगों के बारे में सोचना एवं लाभ देना उनकी प्राथमिकता है। श्री रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री की कल्याणकारी योजना का शुभारंभ आज जनपद में गंगोत्री विधान सभा से की गई है। जिसमें विद्युत से बंचित परिवारों को निशुल्क विद्युत संयोजन किया जाना है। जिसमें बीपीएल परिवार के उपभोक्ता से विद्युत संयोजन के कोई शुल्क नही लिया जायेगा। जबकि एपीएल परिवारों से विद्युत संयोजन की राशि मात्र 500 रूपये को प्रेषित विद्युत बिल में 50 रूपये के हिसाब से 10 किस्तों में जमा किया जाना है। उन्होने कहा कि अब तोकों में अकेला घर प्रधानमंत्री की सौभाग्य योजना से प्रकाशित होगें। उन गरीब कास्तकार, मजदूर के बच्चे प्रकाश में पढेंगे तथा महिलाओं को अधेंरे में भोजन बनाना नही पडेगा। उन्होंने कहा कि जनपद में सभी बंचित परिवारों को विद्युत संयोजन हेतु ‘सौभाग्य’ प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना की जानकारी देना होगा। जिसके लिए सभी को आगे आने की जरूरत है।
रावत ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र आपदा के तहत संवेदनषील है। उन्होंने गंगोत्री विधानसभा क्षेत्र के विगत आपदा के गंगनानी से गंगोत्री तक के बिल माफ कराने की प्रस्ताव एवं वर्ष 1991 के भूकम्प के दौरान के लम्बित बिल को ठीक कराने हेतु अधिक्षण अभियन्ता टिहरी को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने कहा कि विद्युत आज के दौर में जीवन से संबंधित सभी कार्यो के कम्पोनेट है। औद्योगिक से लेकर घरेलु कार्य तक हर काम इसके माध्यम से संपादित किया जाता है। कहा कि 20 करोड़ परिवार प्रकाश से बंचित है। उन्होने कहा कि सरकार एवं समाज का धायित्व है कि विद्युत से बंचित परिवारों को विद्युत से जोडना है। कहा कि जो भी लक्ष्य दिये जायेगें उसे प्राथमिकता से पूर्ण करेंगे।
अधिक्षण अभियन्ता डीए खाती ने कहा कि कार्यक्रम में 140 लोगों ने पंजिकरण किया है। जनपद में 36 हजार घर विद्युत संयोजन से बंचित है। जिन्हे दिसम्बर 2018 तक विद्युत से जोड़ना है। कहा कि विद्युत संयोजन हेतु आधार कार्ड या परिचय पत्र, फोटो देना है। विद्युत संयोजन पर कोई षुल्क नही ली जायेगी।
इस अवसर पर वरिष्ठ नेता भाजपा नेमचन्द चंदोक, जिला नियोजन समिति सदस्य रविन्द्र भण्डारी, महामंत्री भाजपा हरीश डंगवाल, सुधा गुप्ता, लोकेन्द्र विष्ट, पूर्व जिलाध्यक्ष नत्थी लाल शाह, मीडिया प्रभारी भाजपा विजय मखलोगा, समाज सेवी नागेन्द्र थपलियाल, अजय पुरी, प्रताप सिह विष्ट, अ0अ0 गौरभ सकलानी सहित लाभार्थी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

  • GROUND 0