December 5, 2022

उत्तरकाशी : कल्याणी गांव के सोवेंद्र भंडारी (अंतर्राष्ट्रीय ब्लाइंड फुटबॉल खिलाड़ी) ने एक बार फिर से राज्य को किया गौरवान्वित

  • देवेश भट्ट

 

उत्तरकाशी जिले के कल्याणी गांव के सोवेंद्र भंडारी(अंतर्राष्ट्रीय ब्लाइंड फुटबॉल खिलाड़ी) तथा पौड़ी गढ़वाल जिले के रंसवा गांव के रहने वाले शिवम सिंह नेगी(अंतर्राष्ट्रीय ब्लाइंड फुटबॉल खिलाड़ी) दोनों ने एक बार फिर से राज्य को गौरवान्वित किया है।दरअसल 28 जुलाई से 08 अगस्त 2022 तक मैक्सिको के शहर पुएबला में ब्लाइंड फुटबॉल का वर्ल्ड ग्रैंड प्री होने वाला है और उसमें भाग लेने के लिए भारतीय ब्लाइंड फुटबॉल टीम का चयन हो चुका है जिसमें दोनों ने जगह बना ली है। दोनों ही खिलाड़ी 2 जुलाई से आई बी एफ एफ (इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल फेडरेशन) के कोचिंग कैंप में कोच्चि केरल में हैं।इंडियन ब्लाइंड फुटबॉल टीम के हेड कोच सुनील जे मैथ्यू ने बताया कि भारतीय टीम को अच्छा मौका है इसमें एक ओर जहां भारत के अलावा ब्राजील,कोस्टा रिका,अर्जेंटीना,जापान और मैक्सिको भाग ले रहे हैं भारतीय टीम अपने पूरे दम खम के साथ उतरेगी।

दोनों ही खिलाड़ी राजपुर रोड स्थित राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तीकरण संस्थान में अपने कोच नरेश सिंह नयाल के अंतर्गत ट्रेनिंग करते हैं। उनके कोच ने बताया कि दोनों ही अच्छे खिलाड़ी हैं और उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। दोनों काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं, सोवेन्द्र जहां 2015 से साथ में है वहीं शिवम 2017 से लगातार खेल रहा है। दोनों ही खिलाड़ी पूर्णतः दृष्टि दिव्यांग हैं।

इससे पूर्व में भी दोनों खिलाड़ियों ने कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगियों में संग खेला है। सोवेंद्र जहां एक ओर टीम को मजबूत डिफेंस प्रदान करता है वहीं शिवम टीम को मिड और स्ट्राइक करने में पूर्ण रूप से कारगर है। संस्थान के डायरेक्टर डॉ हिमांग्शु दास ने भी दोनों खिलाड़ियों को भारतीय टीम में चयनित होने के लिए बधाई दी है।टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन के लिए भी शुभकामनाएं दी। साथ ही उनके कोच को भी बधाई दी। अब दोनों उत्तराखंडी खिलाड़ी भारतीय टीम में रहकर मैक्सिको में अपना जौहर दिखाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.