December 5, 2022

उत्तरकाशी : जनपद में टैक्सी मैक्स कैब वाहनों पर लगे ट्रैकिंग स्टीकर

  • उत्तरकाशी INDIA 121

जिलाधिकारी डाॅ. आषीश चैहान की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। उन्होने सवारियों की सुरक्षा को दृश्टि रखते हुए जनपद में टैक्सी मैक्सी कैब वाहनों पर टेªकिंग स्टीकर लगाने की नवीन पहल का षुरूआत की। जिसका यमुनोत्री विधायक केदार सिह रावत एवं जिलाधिकारी डा. आषीश चैहान ने संयुक्त रूप में एक-एक मैक्स कैब में स्टीकर चस्पा कर उद्धघाटन किया।
जिलाधिकारी डा. चैहान ने कहा कि जनपद मेें सवारियों की सुगम सुरक्षित यातायात कराने के लिए यह स्कीम यहां पर चलाये जा रहे है। जिसमें सम्मभागीय परिवहन विभाग के तहत सभी टैक्सी वाहन पर अपनी-अपनी यूनियन से सम्बन्धित क्रमिक अंक की स्टीकर आबंटन की गई, जिसमें वाहन संख्या एवं यूनियन की कलर के साथ आपातकालीन नम्बर, पुलिस, एआरटीओ  आपदा, महिला एवं चाईल्ड हेल्पलाईन के नम्बर दर्ज की गई है। उन्होने कहा कि यदि वाहन मेें सवारी के साथ कुछ घटनाऐं घटती है तो वे सीधे उक्त नम्बर में फोन कर वाहन संख्या बताने से वाहन को टेªकिंग कर त्वरित कार्यवाही की जायेगी। साथ ही दुर्घटना आदि के दौरान भी वाहन के संख्या बताये जाने पर वाहन की सही जानकारी का षीघ्र पता लगया जा सकता है।
उन्होने षहर में जाम की समस्या को लेकर पुलिस उपाधीक्षक, एआरटीओ, अ.अ. नगर पालिका को षीघ्र व्यापार मण्डल एवं वाहन यूनियन के पदाधिकारी के साथ बैठक करने के निर्देष दिया। साथ ही सडकों पर पडे सामाने, रेत बजरी निर्माणिक मेटेरियल को तत्काल हटवाने के निर्देष दिया। कहा कि विभागीय सामान होने के दषा पर उक्त विभाग द्वारा सामान हटाये का प्रमाण पत्र भी लें। जिलाधिकारी ने एआरटीओ, पुलिस उपाधीक्षक एवं नगर पालिका की संयुक्त टीम बनाकर षहर में सड़कों पर काफी समय से खड़ी वाहन को तत्काल हटाने का निर्देष दिया।
इस दौरान एआरटीओ ने कहा कि हिट एण्ड रन की घटना होने पर न्यू इंसुरेन्स बीमा कम्पनी की ओर से मृतक को 25 हजार एवं घायल को 12.500 रूपया दिया जायेगा। उन्होने कहा कि टैक्सी वाहनों में टेªकिंग स्टीकर लगाने का कार्य प्रारंभ कर दी गई है, जिसका आज यमुनोत्री विधायक एवं जिलाधिकारी ने  भटवाडी यूनियन से रामचन्द्र पंवार के मैक्स यूए 10- 4794 में लाल रंग की स्टीकर क्रमाक 1 तथा ज्ञानसू यूनियन से पंचम सिह राणा के मैक्स यूके 10 टीए 0040 में क्रमाक 1 की पीला स्टीकर लगाकर उद्धघाटन किया। उन्होने कहा कि सभी यूनियन के अलग अलग रंग होगा जिसमें भटवाडी के लाल, ज्ञानसू के पीला कलर पर वाहनों की क्रमांक दर्षाया जायेगा। जनपद में सभी यूनियनों को अलग अलग रंग होगा।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कल्पना गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक मनोज ठाकुर, एआरटीओ ए.चैहान, अ.अ. नगरपालिका सुषील कुरील सहित सडक निर्माण कार्यदायी संस्थान से संबंधित अधिकारी, जनपद कि सभी वाहन,टैक्सी यूनियन के पदाधिकारी उपस्थि थे।