December 9, 2022

उत्तरकाशी : नौगांव सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में टेली मेडिसिन सेवा का शुभारंभ

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आषीष चौहान ने नौगांव सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में टेली मेडिसिन सेवा का शुभारंभ किया। प्रदेष के मुख्यमंत्री मा0 त्रिवेन्द्र सिह रावत ने वीडियों कॉन्फ्रेस के माध्यम से नौगांव में स्थापित टेली मेडिसिन की जानकारी ली, तथा जिलाधिकारी को टेली मेडिसिन केन्द्र का सफल संचालन के लिए आवष्यक  दिषा निर्देष दिये। मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से कहा कि टेली मेडिसिन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य  लाभ मिलना चाहिए। इसके माध्यम से अब गरीब से गरीब एवं असाय लोग अपने क्षेत्र में ही बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य उपचार करा सकेगें। इस दौरान उन्होने डाक्टरों को भी निर्देषित किया कि इसका फायदा अधिक से अधिक जनमानस को मिलनी चाहिए।
इस दौरान जिलाधिकारी डा0 आषीष चौहान ने कहा कि टेली मेडिसिन के तहत अब रोगियों को अपने गम्भीर बीमारी को लेकर अब इधर उधर भटकना नही पडेगा। उन्हे अपने क्षेत्र में ही स्थापित टेली मेडिसिन स्वास्थ्य केन्द्र से ही उनके रोग की रिपोर्ट संबंधित रोग विषेषज्ञों डॉक्टरों से उपचार करने की जानकारी संबंधित डाक्टर एवं रोगी को दी जायेगी। उन्होने कहा कि टेली मेडिसिन केन्द्र को श्रीनगर बेस अस्पताल से जोडा गया है जिससे स्थानीय क्षेत्र के गम्भीर रोगियों को बेस अस्पताल के डाक्टरों द्वारा उपचार किया जायेगा।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने डाक्टरों को निर्देषित करते हुए कहा कि मरीजो को स्वास्थ्य लाभ दे। जनपद उत्तरकाषी का यह पहला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र है, जो टेली मेडिसन के माध्यम से बेस अस्पताल से जोड़ा गया। उन्होने तैनात डाक्टरों को स्पष्ट निर्देष दिये कि मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नही होनी चाहिए।
इस मौके पर उपजिलाधिकारी पूरण सिह राणा, सी0एम0ओ0 रमेष चन्द्र आर्य, डॉ0 निधी रावत, डॉ0 मोहम्मद रफी सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
——————-
इसके उपरान्त जिलाधिकारी डा0 आषिष चौहान ने सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र नौगांव को निरीक्षण किया। स्वास्थय केन्द्र में अल्ट्रासाउण्ड मषीनों, अस्पताल के हर वार्डो का निरीक्षण करने के बाद उन्होने साफ सफाई के निर्देष दिये और दवाईयों के स्टोर रूम का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कहा कि कोई भी डॉ0 बाहार की दवाईया न लिखें मात्र वही दवाई लिखे जो अस्पताल में उपलब्ध है। जिससे मरीजो को किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। कहा कि यदि कोई भी डा0 बाहार की दवाईयां लिखते हुए पाये गये तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। निरीक्षण के दौरान जनप्रतिनिधियों ने मांग की कि राजभरा कम्पनी के द्वारा दो कमरो में ताले लटकाये हुए है जो कई दिनों से बन्द पड़े हुए है जिससे अस्पताल में कई तरह की अव्यवस्थाएं फैल रही है जिससे इन कमरों को जल्द ही खुलवाने की मांग की गई साथ ही अस्पताल में अल्ट्रासाउण्ड मषीन के डा0 की तैनाती की मांग की। इस मौके पर प्रमुख रचना बहुगुणा सरकारी समिति के अध्यक्ष राजेष रावत एवं विजय सिंह आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।