August 18, 2022

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी की नई पहल : पुरोला में शुरू हुई टेली मेडिसिन

  •  INDIA 121 उत्तरकाशी

गत सोमवार से बड़कोट से षुरू की गई टेली मेडिसन सेवा की ग्रामीण रोगियों एवं उनके तिमारदारों ने खूब सरहाना की है। बता दें कि जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान की अभिनव पहल के तहत गत सोमवार को बड़कोट एवं षनिवार को पुरोला में टेली मेडिसन की षुरूआत की गई है। बड़कोट से टेली मेडिसन का अच्छा रिस्पांस मिला है, दूर -दराज के ग्रामीण अंचलों के रोगि एवं उनके तिमारदार खूब इस पहल की प्रषंसा कर रहें है। ग्रामीणों का कहना है कि जिलाधिकारी की अभिनव पहल के तहत रोगियों को ससमय पर उपचार हेतु इलाज के लिए डाक्टरों के द्वारा सलाह दी जा रही है।
जहां ग्रामीण मरीजो के तिमारदारों के पास दूर के डाक्टर के पास अपने मरीज को दिखाने के लिए अधिक धन की आवष्यकता होती थी। लेकिन अब इस नवीन पहल के षुरू होने से धन एवं समय दोनों  की बचत हो रही है।
विगत सोमवार को टेली मेडिसन के द्वारा विषेशज्ञ डाक्टरों के द्वारा दी गई परामर्ष के फलस्वरूप बड़कोट सामुदायिक अस्पताल के नेत्र से संबंधित तीनों रोगियों को जिला अस्पताल में आपरेषन हेतु बुलाया गया था। मोतिया बिदं से पीड़ित सोनी देवी, भरत सिह, धन बहादुर की आंख का सफल आपरेषन डाक्टरों की टीम के द्वारा किया गया।
उधर पुरोला में षनिवार को टेली मेडिसन की षुरूआत की गई है। जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने टेली मेडिसन में लगी डाक्टरों की टीम को सक्त निर्देष दिये है कि मरीजों के इलाज में लापरवाही बर्दाष नहीं की जायेगी।
कहा कि दुरस्थ के गरीब ग्रामीण रोगी दूर के बड़े अस्पतालों में नहीं जा पातें है और न ही उन्हें बड़े अस्पतालों की स्पश्ट जानकारी होती है इस हेतु गरीब रागियों का उपचार उनके गृह क्षेत्र में ही हो, इस हेतु टेली मेडिसन की षुरूआत की गई है। षनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुरोला की ओपीडि में अधिकांष मरीजों को टेली मेडिसन के द्वारा देखा गया तथा उपचार हेतु आवष्यक परामर्ष दिये गये। दो मरीजों के आंख में मोतियां बिंद होने से आपरेषन हेतु डाक्टरों की सलाह पर रोगियों को जिला अस्पताल उत्तरकाषी बुलाया गया है।
इस मौके पर डा. मेजर बचन सिंह रावत, डा. नेहा पांगती, डा.एस.डी सकलानी, पुरोला से डाक्टर आर.सी आर्य, उपस्थित थे।