July 1, 2022

उत्तरकाशी : प्रसाद योजना के तहत गंगोत्री धाम की बदलेगी तस्वीर

 

भारत सरकार की महत्वकांक्षी प्रसाद योजना के तहत गंगोत्री धाम में होने वाले विकास कार्यों को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने रविवार को गंगोत्री धाम में सम्बन्धित अधिकारियों, गंगोत्री मन्दिर समिति पदाधिकारियों व कार्यदायी संस्था के साथ महत्वपूर्ण बैठक की ।

इस दौरान जिलाधिकारी के चारधाम यात्रा से जुड़ी व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया , उन्होंने सम्बधित अधिकारियों को गंगोत्री धाम में साफ- सफाई, पेयजल,चिकित्सकीय सुविधा, आदि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

चारधाम यात्रा को देखते हुए जिलाधिकारी ने गंगोत्री मन्दिर प्रांगण तथा मन्दिर परिसर के मुख्य मार्ग का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने गंगोत्री धाम में तैनात पुलिस, डाक्टर्स, होमगार्ड, पीआरडी आदि यात्रा के दौरान बेहतर ड्यूटी दे रहे कर्मियों से मुलाकात की व यात्रा के समय उनके द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को लेकर उनकी सहराना की ।

बता दें कि गंगोत्री धाम में प्रसाद योजना के अंतर्गत पार्किंग निर्माण, यात्री सुविधा केंद्र, चेंन्जिग रुम, प्रवेश द्वार, आधुनिक शौचालय, पाली कोरबेनेट आदि अन्य सौंदर्यीकरण कार्यों के निमार्ण को शीघ्र ही कार्यदायी संस्था द्वारा कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा । जिलाधिकारी ने बैठक में कार्यदायी संस्था को तत्काल कार्य शुरू करने के साथ ही निमार्ण से संबधित सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिये । उन्होंने सम्बधित कार्यदायी संस्था को प्रसाद योजना के अंतर्गत होने वाले कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही न करने व कार्यों को अतिशीघ्र प्रारंभ करने निर्देश दिये ।

जिलाधिकारी ने कहा कि योजना में विभिन्न निमार्ण के दौरान कार्यदायी संस्था इस बात का विशेष ध्यान रखे कि निमार्ण में उपयोग होने वाली सामग्री को व्यवस्थित रखा जाए व यात्रा में किसी तरह का अवरोध उत्पन्न न हो । उन्होंने प्रसाद योजना में होने वाले कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया । उन्होंने धाम में वीआईपी पार्किंग के समीप आधुनिक शौचालय निर्माण व यात्री सुविधा केन्द्र निमार्ण में उपयोग किये जाने वाले स्थान का गहनता से अवलोकन किया ।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुये कहा कि प्रसाद योजना भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना के साथ ही महत्वपूर्ण योजना है , इस योजना में धाम के विकास से जुड़े प्रत्येक कार्यों को गुणवत्ता युक्त व प्रभावी रूप से समय से पूर्ण करना प्रथमिकता है अतः निमार्ण कार्यों में किसी भी तरह की शिथिलता न बरती जाए ।

इस दौरान प्रसाद योजना के तहत गंगोत्री धाम में होने वाले कार्यों को लेकर पाच गंगोत्री मन्दिर समिति के पदाधिकारियों ने भी निमार्ण कार्यों को लेकर अपने विचार साझा किये ।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी पुनीत तोमर, उपजिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान,यात्रा मजिस्ट्रेट लक्ष्मण सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, ईओ नगर पंचायत गंगोत्री रविराज भण्डारी, राजस्व उप निरीक्षक महावीर प्रसाद नौटियाल, अध्यक्ष श्री पांच गंगोत्री मन्दिर समिति रावल हरीश सेमवाल, सचिव सुरेश सेमवाल, राजेश सेमवाल सहित अन्य मन्दिर समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.