January 31, 2023

उत्तराखंड के इन दो शहरों में लग सकती है इन वाहनों पर रोक, जानें प्लान…

उत्तराखंड की आबोहवा प्रदूषित हो रही है। बढ़ते प्रदूषण के कारण एनजीटी ने सरकार को 2019 में वायु प्रदूषण कम करने के निर्देश दिए। राज्य में सबसे प्रदूषित शहरों में ऋषिकेश और देहरादून का नाम है। ऐसे में केंद्र सरकार ने देहरादून और ऋषिकेश को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि अगले चार महीने में डीजल-पेट्रोल से चलने वाले ऑटो-विक्रम पर रोक लगने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देहरादून और ऋषिकेश को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत चयनित किया गया है। इन शहरों को मार्च 2023 तक प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना है। ऐसे में आरटीए अगले चार महीने में डीजल-पेट्रोल से चलने वाले ऑटो-विक्रम को सड़क से बाहर करने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि आरटीए की बैठक में इस पर अंतिम फैसला होना है।

बताया जा रहा है कि सीएनजी या बीएस-6 सवारी गाड़ी के परमिट मिलेंगे पेट्रोल-डीजल ऑटो-विक्रम के परमिट पर संचालक सीएनजी वाले ऑटो-विक्रम ले सकते हैं। इसमें प्राथमिकता उनको मिलेगी, जो डीजल-पेट्रोल के ऑटो विक्रम चला रहे थे। साथ ही, आरटीए यह भी विचार कर रहा है कि यदि कोई विक्रम की जगह बीएस-6 सवारी गाड़ी लेता है तो उसका परमिट भी परिवर्तित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.