November 27, 2022

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के लिए बडी बैठक, हुई ये चर्चा…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।  परीक्षाओं को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर के सभागार में परीक्षा को लेकर आज बड़ी बैठक हुई। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है। साथ ही परीक्षा तिथि और परीक्षा केंद्रों पर भी चर्चा हुई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर की अध्यक्षता में रामनगर में सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में बोर्ड परीक्षाओ के लिए केंद्र निर्धारित किये गए। इस बार इन परीक्षाओ के लिए प्रदेश भर में 1250 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसमें चर्चा हुई की लिखित परीक्षा मार्च या अप्रैल माह में होगी। जबकि प्रयोगात्मक परीक्षा फरवरी माह में होगी।

बताया जा रहा है कि अबकी बार राज्य में 1250 केंद्रों में बोर्ड की परीक्षा होगी। बीते साल की तुलना में इस बार 83 परीक्षा केंद्र कम बने हैं। इन केंद्रों में 259340 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए 1250 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 40 एकल व 1210 मिश्रित केंद्र बनाए गए हैं। इस बार जनपद टिहरी में सबसे अधिक 145 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। वहीं, चंपावत में सबसे कम 38 केंद्र बनाए गए हैं।

वहीं इसके अलावा हाईस्कूल में 132104 व इंटर में 127236 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें हरिद्वार में सबसे अधिक 48322 व चंपावत में सबसे कम 6984 परीक्षार्थी है। प्रदेश में 198 संवेदनशील व 15 अतिसंवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। प्रयोगात्मक परीक्षा फरवरी में होगी, जबकि हाईस्कूल व इंटर की लिखित परीक्षा मार्च व अप्रैल के बीच में होंगी। वैसे परीक्षा तिथि निर्धारण की अलग से बैठक की जाती है। जिसमे बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से लेकर परीक्षाओ पूरा टाइम टेबल होता है।

बताया जा रहा है कि ऐसे में परीक्षा शुरू होने की तिथि के लिए परीक्षा समिति की उस बैठक का इंतज़ार करना बेहतर होगा। प्रदेश में इन परीक्षाओं को नकल विहीन करने के लिए इनमे से 198 संवेदनशील और 15 केंद्र अति संवेदनशील चिन्हित किये गए हैं। हालांकि उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की परीक्षाओं में साल दर साल नकल के आंकड़ों में बहुत कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.