December 6, 2022

उत्तरकाशी : अब तम्बाकू निशेध को लेकर होगी छापेमारी : DM

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान के अध्यक्षता में विष्व तम्बाकू निशेध दिवस के अवसर पर जिला सभागार में एक कार्यशाला को आयोजन किया गया। जिसमें तम्बाकू निशेध पर जनजागरूकता को लेकर चर्चा की गई। साथ ही तम्बाकू निशेध अभियान के तहत जनजागरूकता चलाने वाले छात्रों को जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। तम्बाकू निशेध अभियान को सफल बनाने हेतु जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कहा कि तम्बाकू उपभोक्ता के सही आंकडे को संकलित कर, उन्हें  जागरूक कर रोकने के कार्य करेंगे। कहा कि लोगों को जागरूक करते हुए, कोटपा नियमावली के तहत सभी कार्यलय होटल, ढाबे, रेस्तरा आदि स्थानों पर धुम्रपान निशेघ के साईन बोर्ड लगवाना सुनिष्चित करेंगें। इसके उपरान्त 7 दिन के बाद तम्बाकू निशेध को लेकर छापामारी अभियान चलाना सुनिष्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने लोगों में जागरूकता लाने हेतु अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं उपजिलाधिकारी को तम्बाकू से होने वाले रोग एवं प्रभावित व्यक्ति के फोटो/वीडियों बनाकर सोषल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करने के निर्देष दिये। कहा कि तम्बाकू के सेवन करने वाले व्यक्ति को उससे होने वाले रोग के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जिससे उनको जागरूक किया जा सकें।
जिलाधिकारी ने छापामारी दल को सक्रीय रूप कार्य करने के निर्देष दिये। कहा कि तम्बाकू नियंत्रण हेतु कोटपा के नियमावली तहत कार्य करना सुनिष्चित करेंगे। किसी भी षिक्षण संस्थान के 100 मीटर के भीतर तम्बाकू विक्रेता पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करेंगे। साथ ही तम्बाकू विक्रेता के दुकान पर धुम्रपान से संबंधित रोग एवं 18 वर्श के कम उम्र के बच्चे को तम्बाकू न बेचने की चेतावनी लिखा होना चाहिए।
इस  अवसर पर पुलिस अधीक्षक ददन पाल, प्रषिक्षु नमामि बंसल, उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिह नेगी, मुख्य चिकित्साधिकारी विनोद नौटियाल, मुख्य षिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, एसीएमओ डा0 सुजाता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।