December 5, 2022

उत्तरकाशी : आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में महाविद्यालय उत्तरकाशी में N.C.C कैडेट्स के छात्र- छात्राओं को दिया गया एक दिवसीय आपदा/प्राथमिक चिकित्सा संबंधी प्रशिक्षण

 

  • देवेश भट्ट 

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला के निर्देशों के क्रम में, जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान के तहत रामचंद्र उनियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी के 43 N.C.C. कैडेट्स के छात्र- छात्राओं को महाविद्यालय परिसर मे एक दिवसीय आपदा/प्राथमिक चिकित्सा संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। 

प्रशिक्षण में कैडेट्स को खोज एवं बचाव उपकरणों की जानकारी, प्राथमिक चिकित्सा/ सी.पी.आर. जुम्मारिंग, रैपलिंग,रिवर क्रॉसिंग एवं वुडन कटर/अन्य प्रकार के कटर आदि के बारे में जानकारी तथा प्रयोगात्मक रूप से भी प्रशिक्षण दिया गया। 

 

प्रशिक्षण से संबंधित कार्यक्रम की रूपरेखा एवं योजना आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र सिंह पटवाल द्वारा तैयार की गई। उक्त प्रशिक्षण मस्तान भण्डारी मास्टर ट्रेनर आपदा प्रबंधन के नेतृत्व में तथा सब इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह, एन.डी.आर.एफ. टीम एवं क्यू.आर.टी के सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। प्रशिक्षण के दौरान महाविद्यालय के शिक्षक भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.