August 18, 2022

उत्तराखंडः जानिए किसे और कब से मिलेगा 11वीं कक्षा में प्रदेश, पढ़ें नियम…

देहरादूनः उत्तराखंड में छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। अब छात्र-छात्राओं के 11वीं में एडमिशन को लेकर शिक्षा विभाग ने बड़ा आदेश जारी किया है। बताया जा रहा है कि आदेश में लिखा है कि कक्षा 10 की परीक्षा में सम्मिलित छात्र-छात्राओं को शैक्षिक सत्र 2022-23 में अनुबन्ध के आधार पर निम्नवत् प्रतिबन्धों के साथ कक्षा-11 में दिनांक 05 मई 2022 से औपबन्धिक प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार आदेश में लिखा है कि यदि सम्बन्धित छात्र / छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण हो जाता / जाती है तो उसका प्रवेश नियमित कर दिया जायेगा। यदि विद्यार्थी हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण हो जाता / जाती है तो उसका कक्षा 11 में औपबन्धिक प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।  यदि छात्र / छात्रा जिस विद्यालय से हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में सम्मिलित हुआ / हुई है, उससे इतर विद्यालय में प्रवेश लेना चाहता / चाहती है तो वह अपने मूल विद्यालय के प्रधानाचार्य से हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर प्रस्तुत करना होगा। प्रमाण पत्र के आधार पर विद्यार्थी को औपबन्धिक प्रवेश दिया जा सकेगा।

बताया जा रहा है कि कक्षा 11 में औपबन्धिक रूप से प्रवेश लेने वाले छात्र / छात्राओं हेतु पृथक से अस्थायी प्रवेश पंजिका तैयार की जायेगी।ऐसे छात्र / छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण होने के उपरान्त अंकपत्र सह प्रमाणपत्र एवं स्थानांतरण प्रमाण पत्र मूल विद्यालय से प्राप्त कर प्रस्तुत करेगा / करेगी, इसके उपरान्त उसका प्रवेश नियमित कर दिया जायेगा।