January 31, 2023

उत्तराखंडः एयर एंबुलेंस सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू, एम्स में मिलेगी सुविधा…

Uttarakhand News: उत्तराखंड जल्द ही एयर एंबुलेंस का आगाज होने वाला है। देश के समस्त एम्स में से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश पहला ऐसा केंद्र बनने जा रहा है, जहां से एयर एंबुलेंस सेवा शीघ्र संचालित होंगी। इस सेवा से आपदा या किसी हादसे के दौरान मरीजों को आसानी से कम समय में बड़े अस्पताल का इलाज उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना के लिए कवायद तेज होई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड में एयर एंबुलेंस के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जैसे ही टेंडर प्रक्रिया संपन्न होगी एयर एंबुलेंस को ऋषिकेश में तैनात कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एयर एंबुलेंस का उत्तराखंड में संचालन शुरू हो जाएगा।  जहां भी एंबुलेंस की आवश्यकता होगी, वहां पर एयर एंबुलेंस को रवाना किया जाएगा। जिससे मरीजों को एम्स में समय रहते उपचार दिलवाया जाएगा।

बता दें कि ये योजना भारत सरकार की है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था, जिसके तहत एयर एंबुलेंस को लेकर टेंडरिंग प्रक्रिया और पार्ट पेमेंट भी भारत सरकार की ओर से किया जाना है। एयर एंबुलेंस को लेने में जो खर्च आएगा, उसमें से आधा खर्च उत्तराखंड सरकार को भी वहन करना होगा। इस योजना के तहत संचालन के लिए राज्य सरकार ने क्लीयरेंस दे दी है।

गौरतलब है कि हेलीपैड और उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऋषिकेश एम्स को उपयुक्त पाया था। भविष्य में एम्स ऋषिकेश ऐसा पहला संस्थान होगा जो एयर एंबुलेंस सेवाओं को संचालित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.