August 10, 2022

उत्तरकाशी : DM ने रैथल गांव की समृद्ध विकास के लिए ग्रामीणों के साथ किया गोश्ठि शिविर का आयोजन

  • INDIA 121 उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आषीश चैहान ने तहसील भटवाडी के रैथल गांव में पहुंच कर गांव की समृद्ध विकास हेतु ग्रामीणों के साथ गोश्ठि षिविर का आयोजन किया। उन्होने कहा कि गांव बनी आवासे जैसा है वैसा ही बिना किसी बदलाव कर स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए होम स्टे गांव के तर्ज पर विकसित किया जायेगा। उन्होने युवाओं को उक्त क्षेत्र में बढचढकर भाग लेने को कहा काह कि संबंधित योजना के तहत रोजगार को बढावा देने के लिए ऋण दिया जायेगा। गांव दयारा बुग्याल के पडाव गांव होने से होम स्टे पर्यटको में बढोतरी होगी। ग्रामीणों को अच्छे रोजगार मिलेगा।  होम स्टे पर्यटको के लिए खेती, योगा आदि आकर्शण रहेगा। उन्होने कहा कि जैविक खेती को बढावा दिया जायेगा। स्थानिय उत्पाद एवं काश्ट की जीएमवीएन में एक कक्ष पर आउटलेट खोलने के निर्देष दिया कहा कि अप्रैल से प्रारम्भ की जायेगी।
उन्होेने उद्यान अधिकारी से राजकीय उद्यान की जानकारी ली जिस पर ग्रामीण एवं उद्यान अधिकारी ने कुछ क्षेत्र में भू धसाव व जानवरों के आतंक से उद्यान को क्षति होने की बात कही। उन्होने जिलाधिकारी को बताया कि उद्यान में अखरोट एवं सेब की प्लान्ट तैयार किया जा रहा है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को क्षेत्र में फसल को जानवरों से क्षति पहुंचाने की षिकायत की, साथ ही रेथल मोटर मार्ग पर घटिया गुणवता के कार्य होने की षिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने स्वयं निरीक्षण कर जांच कराने के निर्देष दिया।
ग्रामीणों की आर्थिक सहायता, पेंषन एवं भूमि संबंधि षिकायत पर जिलाधिककारी ने सहायक समाज कल्याण अधिकारी एव नायब तहसीलदार को निर्देषित किया कि मामले को षीघ्र निस्तारित करें। जिलाधिकारी ने रिगांल के क्षेत्र में दक्ष कारिगारों को प्रषिक्षण हेतु नाम देने को कहा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि 11 दिसम्बर को देहरादून से मानसिक विकलांग षिविर के लिए डाक्टरों एवं विषेशज्ञों की टीम पहुंच रही है, षिविर का लाभ लेकर अपने बच्चे एवं परिजनों को प्रमाण पत्र बनाये। उन्होने वृद्ध रतन सिह एवं दुर्गा देवी को कान की मषीन दिलाने के निर्देष सहायक समाजकल्याण अधिकारी को दिया।
इस मौके पर प्रधान ष्यामा देवी, क्षेत्रपंचायत सदस्य राजकेन्द्र, दिनेष भट्ट, ज्ञानेन्द्र राणा, सुमित्रा देवी, महेन्द्र पोखरियाल, दीपेन्द्र पंवार, संबंधित विभागीय अधिकारी, होटल व्यवसाय से जुडे लोग एवं ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जनप्रतिनिधि सहित ग्रामीण उपस्थित थे।